शहीद दिवस पर नायडू ने दी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की शहादत को नमन करते हुए सोमवार को शहीद दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

नायडू ने ट्वीट किया, “शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु तथा सुखदेव की अमर शहादत का आज का दिन, भारतीय इतिहास की वह महत्वपूर्ण तिथि है जो जनमानस में संकल्प और प्रेरणा की तिथि के रूप में सदैव स्थापित रहेगी।”

उन्होंने कहा, “अमर बलिदानियों की पुण्य स्मृति को सादर नमन करता हूं।”

उल्लेखनीय है कि भारत से ब्रिटिश हुकूमत को उखाड़ फेंकने के लिए क्रांति का बिगुल फूंकने वाले तीन महान क्रांतिकारियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई थी। उनकी शहादत की याद में 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

नायडू ने सोमवार को ही समाजवादी विचारक राममनोहर लोहिया की जयंती पर उन्हें भी श्रद्धांजलि दी।

नायडू ने ट्वीट किया, “आज प्रख्यात राष्ट्रवादी, समाजवादी विचारक, लेखक, स्वाधीनता आंदोलन के प्रसिद्ध नेता राम मनोहर लोहिया जी की जन्म जयंती के अवसर पर उनकी पुण्य स्मृति को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

उन्होंने कहा, “आपने (लोहिया जी) आजीवन दुर्बल वर्गों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। जाति प्रथा तथा उपनिवेशवाद का विरोध कर, सामाजिक और आर्थिक दर्शन में समानता के संस्कार को स्थापित किया।”

लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 को उत्तर प्रदेश के फ़ैज़ाबाद जिले में हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने वाले लोहिया ने आज़ाद भारत में समतामूलक समाज की स्थापना के लिए समाजवादी विचारधारा को आगे बढ़ाया।