मुंबई भगदड़ : उपराष्ट्रपति ने शोक जताया

नयी दिल्ली,  मुंबई में एल्फिंस्टन स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में कम से कम 22 लोगों के मारे जाने की घटना पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शोक जताते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शोक जताते हुए ट्वीट किया है, ‘‘मुंबई के एल्फिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में कई लोगों के मरने और घायल होने की सूचना से सकते में हूं।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’’ घटना पर शोक जताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल वहां मौजूद हैं और हरसंभव सहायता सुनिश्चित कर रहे हैं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने घटना पर शोक जताते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं को जरूरतमंद लोगों की मदद करने को कहा है।

उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘मुंबई की भगदड़ में लोगों की मृत्यु पर बहुत शोकाकुल हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ राज्यसभा सदस्य ने लिखा है, ‘‘मैंने मुंबई भाजपा के अध्यक्ष आशीष शेलार और हमारे कार्यकर्ताओं को जरूरतमंदों की मदद करने को कहा है।’’ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने भगदड़ में मारे गए सभी लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की मुआवजा/सहायता राशि देने तथा घायलों का इलाज सरकारी खर्च पर कराने की घोषणा की है।

फडणवीस ने ट्वीट किया है, ‘‘मृतकों के निकट परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजे की घोषणा। घायलों के इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय आवश्यकता पड़ने पर मामले की जांच करवाएगी। कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’’ फडणवीस ने ट्वीट किया है, ‘‘मुंबई के एल्फिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर मची दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ के बारे में जानकर बहुत दुखी हूं। अपने प्रियजनों को खोने वालों और प्रभावित होने वालों के लिए मेरा मन बहुत दुखी है।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘मुख्य सचिव और मुंबई के पुलिस आयुक्त से बात की। उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचने और मामले की निगरानी करने तथा सभी को सहायता सुनिश्चित करने को कहा है।’’ कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया है, ‘‘एल्फिंस्टन में भयानक हादसा। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं। सरकार बुलेट ट्रेनों की बात कर रही है, लेकिन मूल सुविधाएं नहीं हैं।’’ माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने ट्वीट किया है, ‘‘एल्फिंस्टन रेलवे स्टेशन की भगदड़ में मारे गये लोगों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं।’’ सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने लिखा है, ‘‘नाम बदलने या झूठ-मूठ का प्रचार करने के स्थान पर यदि रेलवे स्टेशनों/ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए तो सरकार बेहतर करेगी।’’ राकांपा नेता एवं सांसद सुप्रिया सुले ने ट्वीट किया है, ‘‘मुंबई के एल्फिंस्टन स्टेशन पर भयानक हादसा। हमारे रेलवे ढांचे में तत्काल सुधार करने की जरूरत, इसे प्राथमिकता बनाना होगा।’’ गौरतलब है कि आज सुबह करीब पौने ग्यारह बजे मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में कम से कम 22 लोग मारे गये हैं जबकि कई अन्य घायल हुए हैं।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।