मई में नाटो सदस्य देशों के नेताओं से यूरोप में मिलेंगे ट्रंप :व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नाटो सदस्य देशों के नेताओं से मई में यूरोप में मुलाकात करेंगे। ट्रंप ने कुछ सप्ताह पहले ही इस अंतर सरकारी सैन्य गठबंधन को ‘अप्रासंगिक’ बताकर इसके सदस्य देशों को निराश कर दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप नाटो के महासचिव जेन्स स्टॉल्टेनबर्ग से फोन पर बातचीत करने के बाद नाटो के सदस्य देशों के नेताओं से मिलने पर सहमत हो गए हैं।

व्हाइट हाउस ने कल जारी किए अपने बयान में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप इस साल मई के अंत में यूरोप में नाटो नेताओं की बैठक में हिस्सा लेने पर सहमत हो गए हैं। रविवार के बयान में कहा गया है कि दोनों ही नेताओं ने नाटो के सभी सदस्यों को उनकी रक्षा खर्च प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि इसके अलावा दोनों पक्षों ने यूक्रेन की सीमा पर संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की संभावना पर बातचीत की। दोनों पक्ष नाटो के समक्ष उपस्थित सुरक्षा चुनौतियांे से निपटने के लिए घनिष्ठ समन्वय और सहयोग पर सहमत हो गए।’’ वहीं नाटो ने एक अलग बयान में बताया कि दोनों ही नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की प्रगति और नाटो रक्षा खचरें की समीक्षा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के चुने जाने के बाद से स्टॉल्टेनबर्ग ने दूसरी बार उनसे फोन पर बात की है।