भारत में नि:शुल्क डेटा योजनाओं से फेसबुक का इस्तेमाल बढ़ा

नयी दिल्ली, भारत में ग्राहकों को आकषिर्त करने के लिए विभिन्न दूरसंचार कंपनियों की नि:शुल्क डेटा योजनाओं से दिसंबर तिमाही में भारत में सोशल मीडिया नेटव* +र्*ंग वेबसाइट फेसबुक में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई।

कंपनी ने चौथी तिमाही के लिए भारत को ‘सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला बाजार’ करार दिया है और कहा है कि भारत जैसे देशों में विभिन्न तीसरे पक्षों (दूरसंचार कंपनियों) के प्रोमोशनल नि:शुल्क डेटा योजनाओं का ‘एशिया प्रशांत में स्पष्ट असर रहा।’ अमेरिका की इस कंपनी का कारोबार दिसंबर 2016 की तिमाही में 51 प्रतिशत बढ़कर 8.8 अरब डालर हो गया। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी डेविड वेहनर ने कहा है कि विशेषकर चौथी तिमाही में भारत जैसे बाजार में प्रोमोशनल नि:शुल्क डेटा योजनाओं से हमारी वृद्धि हुई। भारत सबसे अधिक वृद्धि वाला बाजार रहा।

फेसबुक के भारत में 16 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं जो अमेरिका के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। फेसबुक के कुल उपयोगकर्ताआें की संख्या करीब 1.9 अरब है और इसमें से करीब 1.2 अरब उपयोगकर्ता इसका रोजाना उपयोग करते हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत में रिलायंस जियो ने सितंबर में अपनी मोबाइल डाटा सेवा शुरू की थी और शुरू में आमंत्रण योजना के तहत तीन माह के लिए मुफ्त देने का निर्णय किया था। उसके बाद से अन्य कंपनियों की ओर से भी ग्राहकों के लिए आकषर्क डाटा योजनाएं पेश करने की होड़ लगी है।