ब्रिटेन-भारत सांस्कृतिक वर्ष का उद्घाटन करेंगी महारानी

भारत और ब्रिटेन के बीच विशेष सांस्कृतिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए ब्रिटेन की महारानी क्वींन एलिजाबेथ द्वितीय इस माह के अंत में बर्मिंघम पैलेस में ब्रिटेन-भारत सांस्कृतिक वर्ष का उद्घाटन करेंगी।

ब्रिटेन में भारतीय मूल की सबसे वरिष्ठ मंत्री प्रीति पटेल ने इस आयोजन को दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का वास्तविक प्रदर्शन करार दिया है। उन्होंने कहा,‘‘ यह एक यादगार आयोजन होगा और दोनों देशों के संबंधांे का उत्सव मनाने का बेरहतरीन अवसर भी’’ प्रीति इस आयोजन में शमिल होने वालें अहम मंत्रियों में से एक होंगी।

प्रीति अंतरराष्ट्रीय विकास विदेश मंत्री हैं। उन्होंने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा,‘‘महारानी, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग ब्रिटेन-भारत सांस्कृतिक वर्ष 2017 की शुरआत के अवसर में एक भोज देंगे। पैलेस ने इसके लिए 27 फरवरी की तिथि की आधिकारिक घोषणा की है। इस कार्यक्रम में दोनों देशों के सैकड़ों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

प्रीति ने कहा, ‘‘वर्ष भर हम कला के क्षेत्र में महान कार्य देखेंगे, महान सहयोग, सभी सांस्कृतिक पहलू एक साथ आएंगे और दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का वास्तविक प्रदर्शन होगा। यह वाकई में बेहद उत्साहजनक होगा।’’ कंजर्वेटिव पार्टी से सांसद और कार्यालय में छह महीने गुजार चुकीं प्रीति ने अपने कार्यकाल के पिछले इन कुछ महीनों को ‘सुखद और पुरस्कृत’ बताया है। वह अनेक हिंसाग्रस्त क्षेत्रों की यात्राण्ं कर चुकी हैं और हाल ही में लेबनान और जॉर्डन से लौंटी हैं। उन्होंने कहा,‘‘मेरा ध्यान मानवीय संकटों पर रहा है जो हमारे दिमाग में छाए रहें हैं खास तौर पर सीरिया का संकट।’’