ब्रिटेन : बंदरगाह के निकट ट्रक में 39 लोगों के शव मिलने के मामले की जांच आगे बढ़ी

लंदन, ब्रिटेन में एक बंदरगाह के निकट एक ट्रक के कंटेनर से 39 लोगों के शव मिलने के त्रासदीपूर्ण मामले में पुलिस ने जांच तेज कर दी है।

एसेक्स पुलिस ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि पीड़ित चीनी नागरिक थे, हालांकि उसके दूतावास ने कहा कि शवों की राष्ट्रीयता की पुष्टि अभी की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि लंदन से 40 किलोमीटर दूर ग्रेज स्थित एक इंडस्ट्रियल पार्क में बुधवार तड़के ट्रक से 31 पुरुषों और आठ महिलाओं के शव मिले थे।

एक मजिस्ट्रेट ने जांचकर्ताओं को ट्रकचालक से पूछताछ करने के लिए 24 घंटे का और समय दिया है। चालक उत्तरी आयरलैंड का 25 वर्षीय युवक है, जिसे हत्या के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। उनके खिलाफ अभी आरोप तय नहीं किए गए हैं और पुलिस ने उसका नाम उजागर नहीं किया है।

एसेक्स पुलिस की उपप्रमुख पिप्पा मिल्स ने बताया कि पोस्टमार्टम करने और पीड़ितों की पहचान करने की प्रक्रिया ‘‘लंबी और जटिल’’ होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत संवेदनशील एवं हाई प्रोफाइल जांच है और हम जल्द से जल्द यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन लोगों की मौत कैसे हुई।’’

एसेक्स पुलिस ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि पीड़ित चीनी नागरिक हैं। लंदन में उसके दूतावास ने शुक्रवार सुबह वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि पुलिस अभी पीड़ितों की पहचान की पुष्टि कर रही है और उनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि नहीं की गई है।

इससे पहले पुलिस ने बताया था कि ट्रक बुल्गारिया से आया और शनिवार को होलीहेड से होते हुए देश में घुसा।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया था कि वह इस दुखद घटना से आहत हैं और उन्होंने घटना के वास्तविक तथ्यों का पता लगाने की प्रतिबद्धता जताई।