प्राकृतिक आपदाओं में आपात मोबाइल नेटवर्क लगाएगी बीएसएनएल, विहान से गठजोड़ किया

नयी दिल्ली, बीएसएनएल ने दूरसंचार उपकरण बनाने वाली भारतीय कंपनी विहान नेटवर्क्स से हाथ मिलाया है। इसके तहत किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में आपात मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया जाएगा जो फंसे लोगों का पता लगाने में मददगार होगा।

सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल व विहान नेटवर्क्स ने यहां इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे देश में प्राकृतिक आपदाओं की आशंकाओं को देखते हुए व्यापक संवाद समाधानों की तत्काल तैनाती से आपदा प्रबंधन एजेंसियों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस तरह का नेटवर्क इन एजेंसियों के राहत व बचाव अभियान में मददगार होगा।

इस समाधान ‘रिलीफ 123’ में एक पोर्टेबल मोबाइल स्टेशन शामिल है जिसमें 24 घंटे तक की बिजली आपूर्ति सुविधा है। इसमें सौर उर्जा पैनल लगा है।

वीएनएल के संस्थापक राजीव मेहरोत्रा ने बताया कि किसी भी आपदा की स्थिति में हालात के आधार पर ‘रिलीफ 123’ के तीन माडल इस्तेमाल किए जा सकते है। इससे एक घंटे में मोबाइल नेटवर्क काम करना शुरू कर देगा। यह समाधान सभी तरह के नेटवर्क बंद होने पर भी मोबाइल सिग्नल की मदद से मलबे में दम या फंसे लोगों को खोजने में मदद करेगा।

मेहरोत्रा ने कहा कि इस साल के आखिर तक उनकी कंपनी इस भारत में बने उत्पाद की आपूर्ति अमेरिका सहित अनेक देशों को शुरू करेगी।