नए जरियों से शोबिज में प्रवेश कर रहे नई पीढ़ी स्टार्स के भाई-बहन

नई दिल्ली,  करिश्मा और करीना कपूर, सैफ और सोहा अली खान, काजोल और तनिषा, शिल्पा और शमिता शेट्टी, ये सभी ऐसे स्टार भाई-बहन हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई है। साल 2019 में भी कुछ ऐसे ही सितारों के भाई या बहन बॉलीवुड में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं, हालांकि वे सीधे फिल्मों से डेब्यू न कर, अन्य जरियों का सहारा ले रहे हैं।

वे सबसे पहले दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए म्यूजिक वीडियो, मैगजीन कवर्स और विज्ञापनों का सहारा ले रहे हैं, जिससे बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले वे दर्शकों की प्रतिक्रिया जान सकें।

अभिनेत्री कृति सेनन की बहन नुपुर सेनन ने हाल ही में एक म्यूजिक वीडियो के जरिए अभिनय में डेब्यू किया है। दर्शकों को अपना अभिनय कौशल दिखाने के लिए नुपुर ने अपनी बहन कृति के विपरीत म्यूजिक वीडियो को चुना।

नुपुर ने बी प्राक के नए म्यूजिक वीडियो ‘फिलहाल’ में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ काम किया है।

वीडियो प्रोमोशन के दौरान जब उनसे बॉलीवुड में डेब्यू करने के बारे में पूछा गया तो नुपुर ने कहा, “उम्मीद है कि जल्द ही ऐसा होगा। मुझे खुशी है कि मैंने अपने पहले म्यूजिक वीडियो में काम करने के लिए वक्त लिया, क्योंकि मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे मेरे पहले ही प्रोजेक्ट में सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ काम करने का मौका मिलेगा। मैं सही मौके का इंतजार करूंगी। मेरी कुछ लोगों से बातचीत चल रही है, लेकिन मैंने अभी तक किसी प्रोजेक्ट को साईन नहीं किया है। म्यूजिक वीडियो देखने के बाद कई लोगों ने मुझसे बात की, लेकिन मैं चीजों को आसान बनाना चाहती हूं। मेरे लिए यह पूरी जिंदगी की बात है। मैं जल्दबाजी में नहीं हूं, क्योंकि मैं वहां लंबे वक्त तक रहना चाहती हूं।”

नुपुर अभी बॉलीवुड में प्रवेश करने के लिए सही मौके का इंतजार कर रही हैं, लेकिन अभिनेता नील नितिन मुकेश के भाई नमन नितिन मुकेश को कैमरे का सामना करने में कोई दिलचस्पी नहीं है और इसलिए उन्होंने संस्पेंस ड्रामा ‘बाईपास रोड’ से निर्देशक के तौर पर डेब्यू करने का फैसला लिया।

दिग्गज गायक मुकेश के पोते नमन ने आईएएनएस से कहा, “ऐसा कोई भी नियम नहीं है कि गायक का बेटा गायक ही होना चाहिए या अभिनेता का भाई अभिनेता ही बनना चाहिए। हमारे लिए गर्व की बात तो यह है कि मुकेश परिवार तीन पीढ़ियों से दर्शकों का मनोरंजन करता आ रहा है, चाहे वह गायन हो, अभिनय हो या फिर अब निर्देशन। कलात्मकता कभी भी मापदंड के साथ नहीं आती है।”

साल 2019 में डेब्यू करने वाले स्टार्स भाई-बहनों में सारा अली खान के भाई इब्राहिम अली खान भी हैं।

कुछ सप्ताह पहले ही इब्राहिम ने सारा के साथ मैगजीन कवर के जरिए डेब्यू किया, जिसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया। शूट की फोटो ने अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास समेत कई लोगों का ध्यान खींचा।

वहीं बेटे के डेब्यू करने को लेकर सैफ ने हिंदुस्तान टाइम्स से एक बार कहा था, “उसे करना चाहिए। वह मुझसे कहीं ज्यादा अच्छा दिखता है। वह काफी चार्मिग है। मुझे पूरा भरोसा है कि मेरे बच्चों की रुचि अभिनय में जरूर होगी। हमारा परिवार कलाकारों का परिवार है। हालांकि वह अभी काफी युवा है, और मैं चाहूंगा कि वह पहले अपने विश्वविद्यालय की पढ़ाई पूरी कर ले। उसके बाद वो जो भी करना चाहेगा, उसमें मैं उसकी पूरी मदद करुं गा।”

अभिनेत्री कटरीना कैफ की बहन इसाबेल कैफ की भी बॉलीवुड डेब्यू करने की खबरें काफी समय से सुर्खियों में रहीं। हालांकि इसी साल इसकी पुष्टि हो गई है कि वह सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा के साथ फिल्म ‘क्वाथा’ से डेब्यू करने जा रही हैं।

वहीं जब इसाबेल से पूछा गया था कि उनकी बड़ी बहन कटरीना कैफ ने उन्हें करियर की शुरुआत के लिए क्या सलाह दिया है, तो इसाबेल ने बताया था, “अपना सिर झुकाए रखो और कड़ी मेहनत करो।”

हालांकि कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने सीधे बॉलीवुड फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने की ठानी है। इसमें आथिया शेट्टी के छोटे भाई अहान शेट्टी शामिल हैं, जो अगले साल मिलन लुथारिया की फिल्म ‘तड़प’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं।