धोनी से कप्तानी के गुर सीख रहे हैं कोहली

बेंगलुरू,  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्हंे सीमित ओवरों के प्रारूप में फैसले लेने में महेंद्र सिंह धोनी के अपार अनुभव का फायदा मिल रहा है।

कोहली अभी सीमित ओवरों के क्रिकेट में कप्तानी के मायने में काफी नये हैं।

भारत ने बीती रात तीसरे और अंतिम टी20 में 75 रन की विशाल जीत दर्ज करने के बाद टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

कोहली ने कहा, ‘‘हालांकि मैं टेस्ट प्रारूप में कप्तानी कर रहा था लेकिन वनडे और टी20 मैच काफी तेज होते हैं। इसलिये ऐसे व्यक्ति :धोनी: से अहम मौकों पर सलाह लेना, जिसने इस स्तर के क्रिकेट की टीम की काफी लंबे समय तक कप्तानी की हो और वह खेल को अच्छी तरह समझता हो, कोई बुरा विचार नहीं है। ’’ इस युवा कप्तान ने खुलासा किया कि शानदार प्रदर्शन करने वाले युजवेंद्र चाहल के गेंदबाजी कोटे के खत्म होने के बाद वह हार्दिक पंड्या से गेंदबाजी कराना चाहते थे लेकिन धोनी और आशीष नेहरा ने गेंद जसप्रीत बुमराह को देने की सलाह दी जिन्होंने तीन गेंद में दो विकेट चटकाकर मैच खत्म किया।

कोहली ने कहा, ‘‘चाहल के तुरंत बाद बुमराह को गेंदबाजी के लिये लाने से पहले मैं हार्दिक पंड्या को एक ओवर देने के बारे में सोच रहा था। :धोनी और नेहरा ने: सुझाव दिया कि 19वें ओवर तक इंतजार मत करो, बल्कि मुख्य गेंदबाजों को लगाओ। इसलिये इस तरह की चीजें बहुत मदद करती हैं जब आप सीमित ओवरों के प्रारूप में नये कप्तान हों। ’