दक्षिण एशिया नीति पाकिस्तान के लिए आतंकवाद विरोधी अभियान में शामिल होने का मौका : मैटिस

वाशिंगटन, अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अफगानिस्तान के विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में जो दक्षिण एशिया रणनीति घोषित की है, वह पाकिस्तान के लिए ‘‘आतंकवाद विरोधी अभियान’’ में शामिल होने का मौका है।

मैटिस ने एक सवाल के जवाब में कहा कि दक्षिण एशिया रणनीति ‘‘किसी खास के लिए नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि यह उन सभी जिम्मेदार देशों के लिए है जो आतंकवाद को रोकना चाहते हैं और निर्दोष लोगों की रक्षा करना चाहते हैं।

पेंटागन के बयान के अनुसार, मैटिस ने काबुल में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं राष्ट्रपति गनी के साथ 100 फीसदी सहमत हूं कि यह दक्षिण एशिया रणनीति और यह प्रतिबद्धता पाकिस्तान के लिए आतंकवाद विरोधी अभियान में शामिल होने का एक मौका है।’’ मैटिस भारत से सीधे अफगानिस्तान पहुंचे जो पाकिस्तान के लिए निराशा की बात हो सकती है।

अभी तक पाकिस्तान ट्रंप की अफगान और दक्षिण एशिया नीति का विरोध करता रहा है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पहली बार अमेरिका आतंकवादी संगठनों को समर्थन देने के लिए पाकिस्तान को जवाबदेह ठहराने का प्रयास कर रहा है। मैटिस ने काबुल में संवाददाताओं से कहा किअमेरिका ‘‘देखेगा’’ की पाकिस्तान क्या चुनता है।

मैटिस ने कहा कि अफगानिस्तान के विकास में भारत का सहयोग ‘‘बहुत, बहुत उदार’’ रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत, अफगानिस्तान के लोगों की और अधिक मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।