दक्षिणी ताइवान में हल्की तीव्रता का भूकंप : अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण

दक्षिणी ताइवान में आज सुबह हल्का भूकंप आने पर चार लोग घायल हो गए हैं। यह जानकारी अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने दी है। यह स्थान पिछली बार आये भूकंप के उस स्थान के करीब स्थित है, जहां पिछली फरवरी में भूकंप के कारण 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी।

भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गयी और इसका केन्द्र ताइनान शहर से 19 किमी दूर था। पिछले साल फरवरी में ताइनान में 6.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसके कारण एक अपार्टमेंट ध्वस्त हो गया था, जिसमें 115 लोगों की मौत हो गयी थी।

राष्ट्रीय अग्निशमन एजेंसी के मुताबिक शनिवार को आने वाले इस भूकंप में हालांकि किसी के मारे जाने की खबर नहीं है, लेकिन ताइनान और काओसियुंग में चार लोग जख्मी हो गये है। भूकंप के कारण ताइनान के पूर्वी जिले में थोड़ी देर के लिये बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण :यूएसजीएस: ने एक बयान में बताया कि भूकंप का केन्द्र काओसियुंग के उत्तरी-उत्तरपश्चिमी से 23 किमी दूर और जमीन के नौ किमी अंदर स्थित था। काओसियुंग ताइवान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

उल्लेखनीय है कि ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के मिलान स्थल के करीब स्थित है और अक्सर यहां भूकंप के झटके आते रहते हैं।

इससे पहले सितंबर 1999 में यहां 7.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसमें करीब 2,400 लोगों की मौत हो गयी थी। इस द्वीप में इस दशक के दौरान का वह सबसे खतरनाक भूकंप था।