ट्रंप व्हाइट हाउस में जापानी प्रधानमंत्री की करेंगे मेजबानी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी करेंगे और इस दौरान दोनों नेताओं के द्विपक्षीय सहयोग, क्षेत्रीय सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने की संभावना है।

आबे आज ट्रंप से मुलाकात करेंगे। गत 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद आबे दूसरे विश्व नेता होंगे जिनसे ट्रंप ओवल ऑफिस में मुलाकात करेंगे।

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि पहले कुछ सप्ताह में अमेरिकी राष्ट्रपति ने एशिया प्रशांत क्षेत्र के सहयोगी देशों को प्रमुखता दी है जो उनके विचार में अमेरिका की सुरक्षा और समृद्धि के लिए अहम हैं।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आखिरकार, अमेरिका हमारे सहयोगियों के कारण महान है और अमेरिका जानता है कि पूरे क्षेत्र में हमारे अत्यधिक हित हंै। राष्ट्रपति ने जापान और कोरिया, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड समेत एशिया प्रशांत क्षेत्र के अपने कई समकक्षों से बात की है।’’ ओवल ऑफिस में मुलाकात के बाद ट्रंप और आबे एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके बाद ट्रंप व्हाइट हाउस में मध्याह्न भोजन के समय आबे की मेजबानी करेंगे। फिर दोनों नेता मार-ए-लागो में ट्रंप के आवास जाएंगे। वहां पर राष्ट्रपति और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया जापान के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी के लिए रात्रि भोज का आयोजन करेंगे।

दोनों नेताओं के कल एक साथ गोल्फ खेलने की उम्मीद है।