चीन में वायरस का कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया, विदेश से आने वाले संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी

बीजिंग, चीन में सोमवार को स्थानीय स्तर पर जानलेवा कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया लेकिन विदेशों से संक्रमित होकर आने वाले लोगों की संख्या 39 और बढ़ गई है ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि वायरस से नौ और लोगों की मौत हुई है और ये सभी मौत सर्वाधिक प्रभावित वुहान में हुई।

हुबेई प्रांत और राजधानी वुहान और करीब 5.6 करोड़ लोगों को घरों में बंद करने के चीन के नाटकीय कदम के बाद संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई और लगातार पांच दिन तक प्रांत में कोई नया मामला सामने नहीं आया।

प्रांत में यात्रा एवं काम पर लगे प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी गई और इस महीने की शुरुआत में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वुहान का दौरा किया था।

चीन में संक्रमण की दर धीमी होने के बाद पूरी दुनिया ने इस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं।

अब चीन की परेशानी बाहर से आने वाले संक्रमणों को लेकर है जो पिछले कुछ हफ्तों में तेजी से बढ़कर 350 के पार पहुंच चुके हैं।

सोमवार को सामने आए 39 नये मामलों में से 10 शंघाई में और 10 बीजिंग में थे।

अन्य देशों से अब चीन लौट रहे लोगों के लिए कई शहरों ने नियम कड़े कर दिए हैं और देश के विमानन अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की कि अन्य देशों से बीजिंग आने वाली सभी उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर अन्य शहरों को भेजा जाएगा ताकि वहां यात्रियों में वायरस की जांच हो सके।

चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 81,000 से ज्यादा हो गई है और मृतक संख्या 3,270 पर पहुंच गई है।

वहीं विश्व के अन्य हिस्सों में देखें तो इक्वाडोर में रविवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए और सबसे ज्यादा मौत हुई। अधिकारियों ने बताया कि कुल 14 लोगों की मौत हो गई और 789 संक्रमित हैं।

देश के राष्ट्रीय जोखिम एवं आपदा प्रबंधन सेवा के मुताबिक शनिवार को मृतकों की संख्या सात थी जो रविवार सुबह बढ़कर 14 हो गई वहीं संक्रमितों की संख्या 532 से 789 हो गई।

लातिन अमेरिकी देशों में ब्राजील के बाद इक्वाडोर दूसरे नंबर पर है जहां कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौत हुई है। ब्राजील में अब तक इस वायरस से 18 लोगों की मौत हो गई है।

ब्राजील के शीर्ष फुटबॉल क्लबों ने अपने स्टेडियम स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपने शुरू कर दिए हैं ताकि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए उन्हें अस्थायी अस्पतालों एवं क्लीनिकों में बदला जा सके।

देश में अगले आदेश तक फुटबॉल मैच रद्द रहने के साथ ही ब्राजील के सेरी ए के आधे से ज्यादा कल्बों ने अपने स्टेडियम इस काम के लिए दे दिए हैं।

उधर दुबई की एयरलाइन एमिरेट्स ने सभी यात्री विमान सेवाओं पर रोक लगाने के अपने फैसले को रविवार को पलट दिया। इससे पहले कंपनी ने कहा था कि कोरोना वायरस प्रकोप के चलते वह 25 मार्च से परिचालन बंद कर देगी।

एयरलाइन ने कहा कि उसे,“ यात्रियों को वापस भेजने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकारों एवं यात्रियों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं।”

कंपनी ने कहा कि वह 159 की बजाए केवल 13 गंतव्य स्थनों तक यात्री विमानों का परिचालन जारी रखेगा।

एमिरेट्स ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, हांगकांग, थाईलैंड, मलेशिया, फिलीपीन, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और कनाडा तक उड़ान सेवा जारी रखेगी।

कोरोना वायरस को रोकने के अपने व्यापक उपायों के तहत इटली ने राष्ट्रव्यापी स्तर पर अपना औद्योगिक उत्पादन धीमा कर दिया है जबकि सबसे अधिक प्रभावित लोम्बारी क्षेत्र ने बाहर की सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है और कुत्तों को घुमाने के दौरान निश्चित दूरी तय की है।

इटली के उच्च स्वास्थ्य परिषद के अध्यक्ष फ्रैंको लोकाटेली ने रविवार को कहा कि इस सप्ताहांत में घोषित नये सख्त उपायों के साथ इटली ने निजी एवं पेशेवेर संपर्कों को सीमित करने के सभी तरीके आजमा लिए हैं।