किम ने दी ‘‘स्तब्ध करने वाली कार्रवाई’’ की चेतावनी

सियोल,  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के साथ रुकी हुई परमाणु वार्ता पर गहरी निराशा जताते हुए ‘‘चौंकाने वाली’’ कार्रवाई करने की चेतावनी दी और कहा कि उनका देश जल्द ही दुनिया के सामने एक नए ‘‘सामरिक हथियार’’ का खुलासा करेगा।

किम ने साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को लेकर अपने आप ही, खुद पर लगाई गई रोक को बरकरार रखने की अब आवश्यकता नहीं है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने इस रोक को बड़ी राजनयिक उपलब्धि करार दिया था लेकिन किम ने इस बात का कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया कि इस प्रकार के परीक्षण फिर से किए जा सकते हैं या नहीं और ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने वार्ता के लिए द्वार खुले रखे हैं।

किम ने यह वार्ता रुके रहने के दौरान छोटी दूरी के हथियारों का परीक्षण तेज करके अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ाईं।

सरकारी मीडिया ने बुधवार को किम का बयान प्रकाशित किया जो उन्होंने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक में दिया था। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच निरस्त्रीकरण और प्रतिबंध हटाए जाने संबंधी कदमों पर लेकर असहमति के कारण वार्ता रुक गई थी।

केसीएनए के अनुसार, किम ने घोषणा की कि उत्तर कोरिया अमेरिका की ओर से बढ़ती शत्रुता और परमाणु खतरों के मद्देनजर आर्थिक लाभ के लिए सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद होने वाले बदलावों को लेकर काफी संवदेनशनील रहा है और वह आगामी दिनों में गंभीर वार्ता करने से बचेगा।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि महासचिव एंतोनियो गुतारेस ‘‘को उम्मीद है कि परीक्षण पुन: आरंभ नहीं होंगे’’।