किम अपनी जुबान के पक्के इंसान हैं : ट्रम्प

पाम बीच (अमेरिका),  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि उनका मानना है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन परमाणु निरस्त्रीकरण पर अपने वादों पर कायम रहेंगे।

वहीं, किम ने ‘‘नया सामरिक हथियार’’ लाने की धमकी दी है।

ट्रम्प ने फ्लोरिडा में नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए रवाना होने से पहले पत्रकारों से कहा, ‘‘हमने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे, परमाणु निरस्त्रीकरण के बारे में बात की थी। पहला वाक्य था ‘परमाणु निरस्त्रीकरण’, जो सिंगापुर में तय हुआ। मुझे लगता है कि वह अपनी जुबान के पक्के इंसान हैं।’’

राष्ट्रपति सिंगापुर में किम के साथ हुई, 2018 की ऐतिहासिक शिखर वार्ता का जिक्र कर रहे थे। दोनों ने उस समय ‘‘कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’’ पर अस्पष्ट बयान दिए थे और ‘‘नये सिर से अमेरिका-उत्तर कोरिया संबंध बनाने’’ पर राजी हुए थे।

दोनों देशों के नेताओं के बीच फरवरी में हनोई शिखर वार्ता बेनतीजा रहने के बाद से वार्ता में गतिरोध बना हुआ है और उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों पर राहत की ताजा पेशकश देने के लिए अमेरिका को साल के अंत तक की समयसीमा दी थी।

फ्लोरिडा में ट्रम्प ने अपने पहले के बयानों को दोहराया कि वह और किम एक-दूसरे को ‘‘पसंद’’ करते हैं और उनके बीच बहुत अच्छे संबंध हैं।