एम्स करेगा चिकित्सा उपकरणों, मशीनरी की ऑनलाइन खरीद

नयी दिल्ली, सरकार द्वारा डिजिटल लेनदेन पर जोर दिए जाने के बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान :एम्स: ने चिकित्सा उपकरणों और मशीनरी की ऑनलाइन खरीद करने का फैसला किया है । संस्थान का कहना है कि इससे खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता तथा दक्षता आएगी ।

एम्स के उपनिदेशक :प्रशासन: वी श्रीनिवास ने कहा, ‘‘एम्स अपनी खरीद प्रक्रिया मॉडल में अधिक पारदर्शिता तथा दक्षता लाने के लिए इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस :जीईएम: खरीद दिशानिर्देश अपनाएगा ।’’ जीईएम आपूर्ति एवं निपटान महानिदेशक द्वारा स्थापित एक एकीकृत ऑनलाइन पोर्टल है जो सरकारी मंत्रालयों और विभागों तथा उनके अधीनस्थ कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्वायत्त इकाइयों को आम इस्तेमाल के उत्पाद तथा सेवाएं मुहैया कराने में मदद करता है ।

उन्होंने कहा, ‘‘एम्स ने दस्तानों, ट्रे, सर्जिकल फेस मास्क, प्रयोगशाला उपकरण, सूक्ष्म ऑपरश्ेान उपकरणों आदि सहित 1500 उत्पादों की पहचान की है जिनकी खरीद जीईएम सॉफ्टवेयर के जरिए की जाएगी ।’’ हाल में संशोधित वित्तीय नियमों के मुताबिक जीईएम को एम्स 50 हजार रपये तक की सीधी ऑनलाइन खरीद के लिए इस्तेमाल कर सकता है ।

श्रीनिवास ने कहा, ‘‘विभाग प्रमुख जीईएम सॉफ्टवेयर के तहत खरीद करने को अधिकृत होंगे । विभागों के बीच समन्वय के लिए एम्स की कंप्यूटर सुविधा को सशक्त बनाया जाएगा ।’’