उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : छठे चरण की अधिसूचना जारी

लखनऊ, (भाषा) : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी। इस चरण में नेपाल और बिहार से सटे पूर्वी क्षेत्र के सात जिलों की 49 सीटों पर मतदान होगा। निर्वाचन आयोग के अनुसार छठे चरण की अधिसूचना पूर्वाहन 11 बजे शुरू हो गयी। इसके साथ ही इस चरण के लिये नामांकन की प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो गयी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 फरवरी होगी। उनकी जांच 16 फरवरी को की जाएगी, जबकि 18 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

प्रदेश में 11 फरवरी से आठ मार्च तक सात चरणों में मतदान होना है। छठे चरण में महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ तथा बलिया जिले की कुल 49 सीटों पर आगामी चार मार्च को वोट पड़ेंगे। छठे चरण के चुनाव में करीब एक करोड़ 72 लाख मतदाता 17 हजार 926 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे।

इस चरण में जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें से ज्यादातर पर सपा का कब्जा है। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा ने छठे चरण की 49 में से 27 सीटें हासिल की थीं। इसके अलावा बसपा के खाते में नौ, भाजपा के पक्ष में सात, कांग्रेस की झोली में चार सीटें गयी थीं। दो सीटें अन्य प्रत्याशी जीते थे। सातवें और अंतिम चरण के लिये अधिसूचना नौ फरवरी को जारी होगी।