इस्राइल ने पश्चिम तट में 3,000 घर बनाने का ऐलान किया : मंत्रालय

यरूशलम,  इस्राइल ने अपने कब्जे वाले पश्चिमी तट में आज 3,000 घरों के निर्माण की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के शपथ ग्रहण करने के दो हफ्तों से भी कम समय के अंदर यह ऐसी चौथी घोषणा की गयी है।

इस्राइल के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘रक्षा मंत्री एविगदोर लिबर्मन और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जुडे-समारिया में 3,000 नये घरों के निर्माण को अधिकृत करने का फैसला किया है।’’ गौरतलब है कि पश्चिमी तट एक फलस्तीनी क्षेत्र है जिस पर वर्ष 1967 से इस्राइल का कब्जा है और इस हिस्से को इस्राइल जुडे-समारिया कहता है।

20 जनवरी को ट्रम्प के शपथ ग्रहण करने के बाद से इस्राइल ने पूर्वी यरूशलम के तीन रिहायशी इलाकों में 566 घरों के निर्माण को स्वीकृति दी और पश्चिम तट में 2,502 और घरों के निर्माण की घोषणा की है।

पिछले हफ्ते गुरवार को इस्राइल के अधिकारियों ने पूर्वी यरूशलम में 153 घरों के लिए अंतिम स्वीकृति प्रदान की।

राष्ट्रपति बराक ओबामा के पिछले अमेरिकी प्रशासन के दबाव के कारण इस्राइल का बस्तियां बसाने का क्रम थमा हुआ था क्योंकि पूर्ववर्ती अमेरिकी प्रशासन ने चेतावनी दी थी कि इन बस्तियों के निर्माण से दो राष्ट्र समाधान के लिए वार्ता की उम्मीदें बाधित हो सकती हैं।

बहरहाल, ट्रम्प ने इस्राइल के प्रति मजबूत समर्थन का संकल्प जताया और नेतन्याहू की सरकार इसका जल्द से जल्द लाभ उठाने के लिए तत्पर है।