अमेरिका में दिवाली पर डाक टिकट जारी करने को लेकर 23 देशों ने मनाया जश्न

संयुक्त राष्ट्र,  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दो स्थायी सदस्यों फ्रांस और ब्रिटेन समेत 20 से अधिक देशों ने अमेरिका द्वारा दिवाली पर डाक टिकट जारी किये जाने के उपलक्ष्य में भारत की मेजबानी में आयोजित एक समारोह का समर्थन किया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कल एक समारोह में कहा कि दिवाली फॉरएवर डाक टिकट बहुसंस्कृतिवाद के जश्न को समर्पित है।

संयुक्त राष्ट्र में पहली बार दिवाली समारोह के आयोजन का जिक्र करते हुए अकबरूद्दीन ने कहा कि विश्व निकाय में दिवाली मनाया जाना, संयुक्त राष्ट्र पंचाट के बुनियादी उद्देश्यों और इसके सिद्धांतों की फिर से पुष्टि करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यद्यपि विभिन्न समुदायों द्वारा विभिन्न कारणों से इसे मनाया जाता है लेकिन निचोड़ यह है कि बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की जीत के रूप में इसे मनाया जाता है। सैद्धांतिक रूप से यह लड़ाई केवल बाहरी नहीं है बल्कि किसी भी व्यक्ति के अंदर की लड़ाई भी है।’’ भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों और प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों की सात वषरें की कोशिश के फलस्वरूप अमेरिकी डाक सेवा :यूएसपीएस: ने दिवाली के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी किया।

अब तक दिवाली के अवसर पर जारी 1,70,000 डाक टिकट की बिक्री हो चुकी है, जो अपने आप में एक रिकार्ड है।