अगले साल यश राज फिल्म्स के 50 साल होंगे पूरे, ऐसे होगा जश्न

नई दिल्ली,  बॉलीवुड की सबसे पावरफूल प्रोड्क्शन हाउस में से एक यश राज फिल्म्स (वाईआरएफ) अगले साल 50 की हो जाएगी और ऐसे में सिनेमाप्रेमी एक शानदार जश्न के होने की उम्मीद लगा रहे हैं। हालांकि स्टूडियो के एक सूत्र ने इस बारे में कम शब्दों में कहा कि पारंपरिक तौर पर यश राज फिल्म्स जो भी करती है उसे लेकर पब्लिसिटी उन्हें पसंद नहीं है।

अगले साल इस गोल्डन जुबली ईयर में यश राज बैनर की कई फिल्में एक के बाद एक आने वाली हैं, इसमें अक्षय कुमार अभिनीत ‘पृथ्वीराज’ शामिल है। दिवाली पर यश राज फिल्म्स की रिलीज की परंपरा को ध्यान में रखते हुए यह फिल्म 13 नवंबर को रिलीज होगी। मजेदार बात तो यह भी है कि चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 2017 में मिस वर्ल्ड बनीं मानुषी छिल्लर को बॉलीवुड में एक अभिनेत्री के तौर पर लॉन्च करेगी।

 

अक्षय के अलावा इस साल यश राज फिल्मस के बैनर तले बॉलीवुड के और भी कई बड़े सितारों की फिल्में आने वाली हैं। इसमें सबसे पहले बात करते हैं ‘जयेशभाई जोरदार’ की, जिसमें बॉलीवुड में आज के जमाने के सुपरस्टार रणवीर सिंह हैं। इसमें वह एक गुजराती शख्स की भूमिका को निभाते नजर आएंगे। नवागंतुक फिल्मनिर्माता दिव्यांग ठक्कर द्वारा निर्देशित इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म में रणवीर के विपरीत शालिनी पांडे (‘अर्जुन रेड्डी’ फेम) नजर आएंगी। इसके निर्माता यश राज फिल्म्स के मनीष शर्मा हैं जो घटनाक्रम से रणवीर की डेब्यू फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ को निर्देशित कर चुके हैं।

साल 2020 में यश राज फिल्म्स की जो तीसरी सबसे बड़ी फिल्म आने वाली है वह रणबीर कपूर अभिनीत ‘शमशेरा’ है। फिल्म की कहानी एक्शन-एडवेंचर पर आधारित है। फिल्म में रणबीर एक डाकू के किरदार में नजर आएंगे, उनके विपरीत वाणी कपूर नजर आएंगी। फिल्म में संजय दत्त भी एक अहम किरदार में हैं। फिल्म को ‘अग्निपथ’ के निर्देशक करण मल्होत्रा बनाएंगे और यह फिल्म 31 जुलाई को रिलीज होगी।

इस क्रम में अन्य बड़ी फिल्मों का अभी आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है, ये फिल्में साल 2020 में रिलीज हो भी सकती हैं और नहीं भी।

 

इस तरह की अफवाहों के बीच सबसे बड़ी चर्चा यह है कि सुपरस्टार सलमान खान और अभिनेत्री कैटरीना कैफ यश राज फिल्म्स की ब्लाकॅबस्टर ‘टाइगर’ फ्रैंचाइजी की एक नई सीक्वेल ‘एक था टाइगर 3’ के साथ वापसी कर सकते हैं। अफवाहें ये भी हैं कि ‘बंटी और बबली 2’ के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं।

महत्वपूर्ण रूप से, इसी साल यानि साल 2020 में जहां यश राज फिल्म्स अपने 50 साल पूरे करेगी, वहीं इसी साल ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ भी अपना सिल्वर जुबली मनाएगी और यही वह फिल्म है जिसके साथ आदित्य चोपड़ा ने एक निर्देशक के तौर पर डेब्यू किया था।

बॉलीवुड की यह बहुचर्चित फिल्म अक्टूबर, 1995 को रिलीज हुई थी।

अगले साल इस जश्न के मद्देनजर उनकी क्या योजनाए हैं, इस बारे में जब आईएएनएस ने यश राज फिल्म्स से संपर्क किया तो बैनर ने इस पर चुप्पी साध ली।

साल 1970 में फिल्मकार यश राज चोपड़ा द्वारा यश राज फिल्म्स की नींव रखी गई थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने बड़े भाई बी.आर. चोपड़ा के सहायक के तौर पर की और अपने भाई के बैनर बीआर फिल्मस के तहत उन्होंने पांच फिल्मों का निर्देशन किया।

यश राज प्रोड्क्शन की पहली फिल्म ‘दाग : ए पोयम ऑफ लव’ थी। साल 1973 में आई फिल्म में राजेश खन्ना, राखी और शर्मिला टैगोर जैसे कलाकार थे और इसके बाद इस बैनर ने दर्शकों को ‘कभी-कभी’, ‘काला पत्थर’, ‘सिलसिला’, ‘चांदनी’, ‘लम्हें’ और ‘डर’ जैसी और भी कई यादगार फिल्में दीं, यह सिलसिला अब भी बरकरार है और आगे भी जारी रहेगा।