स्वच्छता के सवालों के सकारात्मक जवाब देकर अपने शहर को सम्मान दिलाएं नागरिक – आयुक्त ऋषि गर्ग

उज्जैन: स्वच्छता सर्वेक्षण स्टार रेटिंग में सम्मान जनक स्थान पाने के लिये नागरिकों की सहभागिता अतिमहत्वपूर्ण है। नागरिकों की सकारात्मकता एक बार फिर उज्जैन को नम्बर वन शहर बना सकती है।
यह बात आयुक्त श्री ऋषि गर्ग ने कही है। प्रेस को जारी अपने बयान में आयुक्त ने कहा कि उज्जैन स्वच्छता सर्वेक्षण स्टार रेटिंग में भाग ले रहा है, यह बात प्रत्येक नागरिक को ठीक इसी प्रकार याद रखना होगी जिस प्रकार हम अपने और अपने परिवार के हितों से सम्बंधित बातों और कार्यो को याद रखते हैं। अपने शहर के सम्मान के हित में नागरिकों से समर्पित सहयोग की अपेक्षा है।
स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आयुक्त ने दिया प्रशिक्षण
शुक्रवार को आयुक्त श्री ऋषि गर्ग द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारियों को अंतिम अंजाम देने हेतु सूचना शिक्षा संचार एजेंसियों को दिशा निर्देश प्रदान किये गए। आयुक्त द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में पूछे जाने वाले सात सवालों तथा ठोस अपशिष्ट का पृथक्करण व जमीनी स्तर पर सूचना शिक्षा संचार एजेंसियों के दायित्व एवं जिम्मेदारियों पर पूरी टीम का क्षमतावर्धन किया गया। उपरोक्त क्षमतावर्धन कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन नोडल श्री योगेंद्र पटेल व उपायुक्त श्री भविष्य खोबरागढ़े उपस्थित रहे। तथा सूचना शिक्षा संचार एजेंसियों ओम साईं विजन व डिवाइन संस्था से 160 कार्यकर्ताओं सहित 18 सुपरवाइजर व टीम लीडर उपस्थित रहे।
सवालों के सकारात्मक जवाब
आयुक्त श्री ऋषि गर्ग ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण की स्टार रेटिंग के क्रम में बाहर से आने वाले दल के सदस्यों द्वारा आम नागरिकों से विभिन्न सवाल पूछे जाएंगे, जिनके सकारात्मक उत्तर से उज्जैन को सम्मानजनक स्थान प्राप्त होगा।
पूछे जाने वाले सवाल और उनके सकारात्मक उत्तर निम्नानुसार हैं:-
सवाल – क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में भागीदारी कर रहा है ?
जवाब – हाॅ, हमारा उज्जैन स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में भाग ले रहा है।
सवाल – आप शहर में अपने आसपास की स्वच्छता को अपने पिछले छः महीने के अनुभव के आधार पर 200 में सें कितने अंक देना चाहेंगे ?
जवाब – 200 अंक
सवाल – आप शहर मे सार्वजनिक और व्यावसायिक क्षेत्र की स्वच्छता को अपने पिछले छः महीने के अनुभव के आधार पर 200 मे से कितने अंक देना चाहेंगे?
जवाब – 200 अंक
सवाल – क्या आपसे हमेशा कचरा संग्राहक द्वारा सूखा गीला कचरा अलग अलग देने के लिए कहा जाता है ?
जवाब – हां, हमेशा कहा जाता है
सवाल – क्या आपके शहर में सड़कों के डिवाइडर पौधों या हरी घास से ढंके हुए हैं ?
जवाब – हां, सभी सड़क डिवाइडर पौधों और हरी घास से ढंके हुए है।
सवाल – आप शहर में सार्वजनिक शौचालयों की स्वच्छता को अपने पिछले छह महीनों के अनुभव के आधार पर 200 में से कितने अंक देना चाहेंगे।
जवाब – 200 अंक
सवाल – क्या आपको शहर के ओडीएफ अर्थात खुले में शौच से मुक्त या जीएफसी अर्थात कचरा मुक्त के स्टेटस के बारे में जानकारी है ?
जवाब – हां हमारा शहर ओडीएफ प्लस प्लस और/ओडीएफ वाटर प्लस सिटी है। या जी हां, हमारा शहर 7 स्टार सिटी हैै।
आयुक्त श्री ऋषि गर्ग ने अपील की है कि नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने के लिये हम निरंतर प्रयासरत हंै, किन्तु यह समय हमारे शहर को सम्मान दिलाने का है, लिहाजा नागरिकगण स्वच्छता स्थापित करने में निगम को सहयोग प्रदान करें।
कचरा पृथकीकरण को स्वयं के लिये अनिवार्य करते हुए गीला और सूखा कचरा अलग अलग डस्टबिल में रखें तथा कचरा निर्धारित कचरा कलेक्शन वाहन में डालें। किसी भी हालत में कचरा सड़कों या नालियों में ना डालें। सफाई व्यवस्था के बारे में आपसे कोई कुछ पूछता है तो उसे सकारात्मक जवाब दें।
विद्युत शवदाह ग्रह का क्रेमेटर नम्बर 2 सुधार के चलते बंद रहेगा
उज्जैन: उज्जैन नगर पालिक निगम द्वारा श्री चक्रर्तीथ घाट पर संचालित विद्युत शवदाह ग्रह के क्रेमेटर नं. 02 में खराबी आने के कारण 4 जनवरी से 7 जनवरी तक बंद रहेगा।
कार्यपालन यंत्री प्रकाश विभाग ने बताया कि उक्त अवधि में क्रेमेटर नम्बर-01 यथावत चालू रहेगा।
वार्ड क्रमांक 1 में कम्युनिटी हॉल का लोकार्पण कार्यक्रम संपन्न
उज्जैन: वार्ड क्रमांक 1 के क्षेत्रीय पार्षद श्री संजय कोरट के प्रयासों से नगर पालिक निगम द्वारा 28 लाख रुपए की लागत से क्षेत्र में नवनिर्मित वीर सावरकर कम्युनिटी हॉल का लोकार्पण कार्यक्रम मुख्य अतिथि माननीय श्री विनय सहस्त्रबुद्धे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजपा प्रदेश प्रभारी एवं सांसद राज्यसभा, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल, विधायक श्री पारस जैन, डॉक्टर मोहन यादव के द्वारा समारोह पूर्वक संपन्न हुआ।
इस अवसर पर शाजापुर के सांसद श्री महेंद्र सोलंकी, पूर्व सांसद श्री चिंतामणि मालवीय, नगर अध्यक्ष श्री विवेक जोशी, एमआईसी सदस्य श्री सत्यनारायण चैहान, झोन अध्यक्ष सुश्री विनीता शर्मा, पूर्व विधायक श्री सतीश मालवीय, श्री रामचंद्र कोरट एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक गण उपस्थित रहे।