आरोपियों को फांसी देने से क्या कम हो जाएंगे बलात्कार के मामले : अपर्णा सेन

कोलकाता,  हैदराबाद में पशु चिकित्सक से बलात्कार और हत्या के मामले से जहां देश में हर ओर आक्रोश है और आरोपियों को फांसी देने की मांग उठ रही है वहीं मशहूर फिल्मकार अपर्णा सेन ने पूछा है कि क्या ऐसा करने से इस तरह के अपराधों में कमी आएगी।

राज्यसभा के कई सांसदों ने मामले के चार आरोपियों को मौत की सजा, लिंचिंग और बधिया करने की मांग की थी जिसके बाद सेन ने यह बयान दिया।

उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘ हैदराबाद में हुए बलात्कार एवं हत्या के मामले के आरोपियों को संभवत: फांसी की सजा मिलेगी। सारा देश उनके खून का प्यासा है।’’

सेन ने कहा, ‘‘ यह बेहद घिनौना अपराध है। लेकिन इसके बाद क्या? क्या बलात्कार की और कोई वारदात नहीं होगी? क्या बलात्कार के मामलों में कमी आएगी? ’’

फेसबुक और ट्विटर पर तमाम लोगों ने इस मामले के आरोपियों को सार्वजनिक रूप से फांसी देने, बधिया करने और निजी अंग काटने की मांग की है। महिलाओं के एक धड़े ने बलात्कारियों को जल्द से जल्द सजा न दिए जाने पर चुनाव का बहिष्कार करने की मांग की है।

गौरतलब है कि हैदराबाद के एक सरकारी अस्पताल में बतौर सहायक पशु चिकित्सक काम करने वाली एक युवती का अधजला शव शहर के शादनगर इलाके में 28 नवंबर को एक पुल के नीचे मिला था। एक दिन पहले वह लापता हो गई थी।

इस मामले में चार लोगों को 29 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को इन सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सभी आरोपियों की आयु 20 से 24 साल के बीच है।

 

Leave a Reply