धोनी का रिकार्ड तोड़कर सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने कोहली

किंगस्टन, वेस्टइंडीज को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 257 रन से हराकर विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर सबसे सफल कप्तान बन गए जिनकी अगुवाई में भारत की यह 28वीं जीत थी ।

कोहली ने 48 मैचों में 28वीं जीत दर्ज की । धोनी ने अपनी कप्तानी में 60 टेस्ट मैचों में भारत को 27 में जीत दिलाई थी ।

कोहली ने नया रिकार्ड अपने नाम होने पर कहा ,‘‘ कप्तानी का मतलब आपके नाम के आगे कप्तान लिखा होना भर है । यह टीम प्रयास का नतीजा है ।यह दिखाता है कि हमारी टीम कितनी मजबूत है ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा , रविंद्र जडेजा ने जिस तरह गेंदबाजी की । हमारे पास ऐसे गेंदबाज नहीं होते तो यह नतीजे नहीं निकलते ।’’

सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तानों की सूची में सौरव गांगुली तीसरे और मोहम्मद अजहरूद्दीन चौथे स्थान पर है जिन्होंने 21 और 14 मैचों में जीत दिलाई ।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान है जिन्होंने 53 टेस्ट जीते । आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने टीम को 48 टेस्ट में जीत दिलाई ।

भारत दोनों टेस्ट जीतकर टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में 120 अंक के साथ शीर्ष पर है । पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका ने अभी चैम्पियनशिप की द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में शुरूआत नहीं की है ।

कोहली की कप्तानी में भारत ने इस साल की शुरूआत में आस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट श्रृंखला जीती थी।