आकाशवाणी ने प्रधानमंत्री का 15 अगस्त का पूरा भाषण 15 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दिया गया पूरा भाषण आकाशवाणी ने पहली बार 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर अपने ‘विदेशी सेवाएं प्रभाग’ (एक्सटर्नल सर्विसेज डिवीजन…ईएसडी) के माध्यम से प्रसारित किया।

पिछले साल तक आकाशवाणी के ईएसडी का विदेशी भाषा सेवाएं विभाग प्रधानमंत्री के भाषण की केवल मुख्य झलकियां ही प्रसारित करता था।

ईएसडी के निदेशक अमलान मजूमदार ने रविवार को कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिया गया पूरा भाषण पहली बार प्रसार भारती ने आकाशवाणी के विदेशी सेवाएं प्रभाग के माध्यम से 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित किया।’’

यह भाषण जापानी, जर्मन और स्पेनिश वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

जिन 15 विदेशी भाषाओं में ईएसडी ने मोदी के भाषण का प्रसारण किया वे क्रमश: अरबी, बलूची, बर्मी, चीनी, दारी, फ्रेंच, इंडोनेशियाई, पर्शियन, पश्तू, रूसी, सिंहला, स्वाहिली, थाई, तिब्बती और अंग्रेजी हैं।

आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार ने कहा कि इस पहल से भारत के संदेश को ज्यादा प्रभावी तरीके से विदेशी श्रोताओं तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

मजूमदार ने बताया कि प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति की कोशिशों के फलस्वरूप इस साल ईएसडी पूरे भाषण का प्रसारण कर पाया।

उन्होंने बताया कि प्रसार भारती और आकाशवाणी के ईएसडी की योजना अगस्त माह में ही प्रधानमंत्री के मासिक संबोधन ‘‘मन की बात’’ का विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित करने की भी है।