भारत के साथ नयी ऊंचाइयों को छुएंगे हमारे संबंध :अमेरिका

वाशिंगटन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर ट्रंप प्रशासन ने विश्वास जताया कि भारत और अमेरिका के संबंध आने वाले समय में बेहद सकारात्मक तरीके से नयी ऊंचाइयों को छुएंगे ।

मोदी ने गुरुवार को अपने 58 सदस्यीय मंत्रिपरिषद के साथ अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली। आम चुनावों में मोदी ने अपनी भारतीय जनता पार्टी को शानदार जीत दिलायी और 542 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा के 303 सदस्यों ने जीत हासिल की।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा,‘‘यह सही मायने में एक ठोस साझेदारी है। हमारे नेता के दृष्टिकोण से लाभ हासिल करने के लिए भारत के पास अब एक व्यवस्थागत ढांचा है और साथ ही रणनीतिक प्रतिबद्धता भी । मेरा अनुमान है कि दोनों देशों के बीच बेहद सकारात्मक संबंध नयी ऊंचाइयों को छूने जा रहे हैं ।’’

अधिकारी ने कहा कि भारत में आम चुनावों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और विदेश मंत्री के बयानों, ट्वीट और फोन कॉल्स से यह बेहद स्पष्ट है कि अमेरिका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूसरी सरकार में उनके साथ मिलकर काम करने का इंतजार कर रहा है।’’

अधिकारी ने इसके साथ ही कहा,‘‘हम उम्मीद करते हैं कि उनके नेतृत्व में हमारी रणनीतिक साझेदारी और विस्तार पाएगी।’’

मोदी की अमेरिका की साल 2017 की यात्रा को याद करते हुए विदेश विभाग के अधिकारी ने कहा कि ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री के बीच गर्मजोशीपूर्ण संबंध हैं और दोनों के बीच गजब का तालमेल है।

अधिकारी के अनुसार, ट्रंप और मोदी जापान के ओसाका में अगले माह आयोजित होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में एक दूसरे से मुलाकात करेंगे । जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ दोनों की त्रिपक्षीय वार्ता की भी योजना बनायी गयी है।