Friday, April 26, 2024

गणतंत्र दिवस के पूर्व 25 जनवरी को रावी का संकल्प : सांस्कृतिक स्वराज के अंतर्गत हुईं देशभक्तिपूर्ण गीत – संगीत की प्रस्तुतियाँ

विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन द्वारा रावी का संकल्प : सांस्कृतिक स्वराज के अंतर्गत बहुरंगी  सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से गणतंत्र दिवस के एक दिवस पूर्व दिनांक 25 जनवरी 2023 की संध्या को विक्रम कीर्ति मंदिर में रावी का संकल्प :  सांस्कृतिक स्वराज कार्यक्रम के अंतर्गत  मनोहारी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की गईं। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी कुलपति प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने की। मुख्य अतिथि विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के कार्यपरिषद सदस्य श्री राजेश सिंह कुशवाह एवं विशिष्ट अतिथि  कुलसचिव डॉ प्रशांत पुराणिक उपस्थित हुए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि पूर्ण स्वराज के सपने को साकार करने के लिए हमें सभी स्तरों पर स्वदेशी भावना का प्रसार करना होगा। वस्तुओं और तकनीकों के साथ मानसिकता, चिंतन और ज्ञान – विज्ञान के धरातल पर स्वराज और स्वाभिमान को जाग्रत करना होगा। आत्मनिर्भर राष्ट्र के निर्माण के लिए युवा अपनी भूमिका को निभाने के लिए आगे आएं। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजेश सिंह कुशवाह एवं विशिष्ट अतिथि कुलसचिव डॉ प्रशांत पुराणिक ने उपस्थित जनों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने युवाओं से पूर्ण स्वराज के संकल्प को याद करते हुए देश को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।   

इस कार्यक्रम में रासेयो के युवाओं के साथ ही विश्वविद्यालय की विभिन्न अध्ययनशालाओं और संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा  राष्ट्रभक्तिपूर्ण गीत, पारम्परिक लोक गीत,  संगीत, नृत्य आदि की प्रस्तुति की गईं। रावी का संकल्प कार्यक्रम के प्रारम्भ में तनीषा जैन ने गणेश वंदना नृत्य किया। आयोजन में क्रांतिकारियों  पर केंद्रित समूह नृत्य, शिव स्तुति, वंदेमातरम् नृत्य, मालवी लोकनृत्य, योग प्रदर्शन, बांसुरी वादन, स्किट आदि की प्रस्तुति की गई। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के कलाकारों में महिमा गुजराती, श्रुति परमार, विनय शर्मा, स्नेहा चौरसिया, पूर्वा शर्मा, अर्पिता आंजना, सलोनी परमार, शैफाली राठौर, करीना चौहान, सिमरन बोयल, नेसा खान,  संजू पटेल आदि शामिल थे। 

कार्यक्रम के संयोजक डॉ रमण सोलंकी एवं डॉ अजय शर्मा थे। अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम संयोजक डॉ रमण सोलंकी और कार्यक्रम अधिकारी श्री सुरेश जिनवाल आदि ने किया। आयोजन में भारत अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ सचिन राय, डॉ अनिल कुमार जैन, अनन्त वर्मा आदि सहित अनेक शिक्षक उपस्थित थे।  कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षकों, रासेयो अधिकारियों, स्वयंसेवकों एवं  विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी श्री दुर्गाशंकर सूर्यवंशी ने किया तथा आभार कार्यक्रम की सह संयोजक डॉ नेहा चौरे द्वारा व्यक्त किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles