वेनेजुएला के लिये 10 अरब डालर का कोष बनाने की दिशा में काम कर रहा अमेरिका

वाशिंगटन, 14 अप्रैल (एएफपी) अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने कहा है कि वेनेजुएला में नई सरकार के अस्तित्व में आने के बाद व्यापार को पटरी पर लाने में मदद के लिये हम कुछ देशों के साथ मिलकर 10 अरब का कोष बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

अमेरिका उन देशों के साथ है जो वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआदियो को अंतरिम राष्ट्रपति मान रहा है लेकिन समस्याओं में घिरे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो सत्ता में बने हुए हैं।

न्यूचिन ने शनिवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष तथा विश्वबैंक की बैठकों के दौरान अधिकारियों ने लातिन अमेरिकी देश के पुनरूद्धार में मदद के उपायों पर चर्चा की।

हालांकि जबतक वेनेजुएला सरकार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिलती, दोनों संस्थान कुछ नहीं कर सकते। वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है और लोगों को खाने-पीने का सामान तथा औषधि मिलने में दिक्कत हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष तथा विश्वबैंक से वित्त पोषण की संभावना के अलावा अमेरिकी वित्त मंत्री ने वेनेजुएला के मित्र देशों के साथ बैठक की। इन देशों में लातिन अमेरिका और यूरोपीय देश के अलावा जापान शामिल हैं। बैठक में व्यापार को बहाल करने के लिये तेल निर्यात की जरूरत पर भी चर्चा हुई।

न्यूचिन ने कहा, ‘‘हम साथ मिलकर 10 अरब डालर का कोष बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह राशि नई सरकार के लिये व्यापार को पटरी पर लाने के लिये उपलब्ध होगी।’’

Leave a Reply