मधुमेह रोगियों को पीठ दर्द, गर्दन में दर्द का अनुभव अधिक होता है

वाशिंगटन डी। सी। [यूएसए], 23 फरवरी (एएनआई): हाल के एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों में मधुमेह के बिना उन लोगों की तुलना में कम पीठ दर्द और गर्दन में दर्द होने की संभावना अधिक होती है।

सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि मधुमेह वाले लोगों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होने का खतरा 35 प्रतिशत और गर्दन में दर्द होने का खतरा 24 प्रतिशत अधिक होता है। उनके निष्कर्ष, अध्ययन के मेटा-विश्लेषणों के आधार पर जो मधुमेह और पीठ या गर्दन के दर्द के परिणामों के बीच के लिंक का आकलन करते हैं, ‘पीएलओएस वन’ जर्नल में प्रकाशित किए गए थे।

अधिकांश वयस्क अपने जीवन के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव करते हैं और लगभग किसी न किसी अवस्था में गर्दन के दर्द से पीड़ित होते हैं। मधुमेह एक तेजी से प्रचलित पुरानी स्थिति है। अनुमानित 382 मिलियन लोग टाइप 2 मधुमेह के साथ रहते हैं, इस चयापचय रोग का सबसे आम रूप है।

वरिष्ठ अध्ययन लेखक मैनुएला फरेरा ने कहा, “मधुमेह और पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गर्दन में दर्द किसी न किसी तरह से जुड़ा हुआ है। हम यह नहीं कह सकते कि कैसे लेकिन इन निष्कर्षों से यह पता चलता है कि कड़ी में आगे के शोध को कड़ी कर दिया गया है।”

हालांकि, दर्द के पीछे का कारण पूरी तरह से स्थापित नहीं है, शोधकर्ताओं ने कहा। टीम ने एक मेटा-विश्लेषण किया और इसमें आठ अध्ययन शामिल थे।

विश्लेषण से यह भी पता चला कि टाइप 2 मधुमेह और कम पीठ दर्द मोटापे और शारीरिक गतिविधि की कमी से जुड़ा हुआ है।

“टाइप 2 मधुमेह और कम पीठ दर्द दोनों का मोटापा और शारीरिक गतिविधि की कमी के साथ एक मजबूत संबंध है, इसलिए इस शोध की तार्किक प्रगति इन कारकों की अधिक विस्तार से जांच करने के लिए हो सकती है। हमारा विश्लेषण सबूतों से जोड़ता है कि वजन नियंत्रण और शारीरिक गतिविधि। फेरेरा ने कहा कि स्वास्थ्य रखरखाव में मौलिक भूमिका निभाएं।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि डायबिटीज की दवा दर्द को प्रभावित कर सकती है, संभवतः रक्त शर्करा के स्तर पर इसके प्रभाव के माध्यम से, और इस संबंध की भी जांच की जानी चाहिए। यह भी सिफारिश की है कि स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को गर्दन के दर्द या कम पीठ दर्द की देखभाल करने वाले रोगियों में अज्ञात मधुमेह के लिए स्क्रीनिंग पर विचार करना चाहिए।

“गर्दन और पीठ दर्द, और मधुमेह, अधिक से अधिक लोगों को पीड़ित कर रहे हैं। यह उनके सहसंबंध की जांच करने के लिए अधिक संसाधनों को कम करने के लिए लायक है। यह हो सकता है कि मधुमेह के लिए उपचार के हस्तक्षेप को बदलने से पीठ में दर्द की घटना कम हो सके, और इसके विपरीत,” सह सह निष्कर्ष निकाला।