मनरेगा को और मजबूत बनाया जायेगा : पायलट

जयपुर, राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि राज्य में मनरेगा को और मजबूत बनाया जाएगा तथा मनरेगा में बकाये का भुगतान जल्द से जल्द किया जाएगा।

पायलट विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विगत तीन-चार साल में मनरेगा समाप्त हो गया था, लेकिन इस वर्ष पांच जनवरी से राज्य भर में विशेष अभियान चलाया गया जिससे मनरेगा के तहत कार्य दिवसों की संख्या 12.52 लाख से बढ़कर 23.46 लाख हो गयी है।

उन्होंने कहा कि मनरेगा की दृष्टि से राजस्थान अग्रणी राज्य है। इसे देखते हुए ‘काम मांगो’ अभियान को चालू किया गया है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत 83 प्रतिशत लोगों को भुगतान समय पर मिल रहा है।

इससे पहले विधायक गिरधारी लाल के एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में एक जनवरी 2016 से अब तक 9026 पक्के निर्माण कार्य करवाये गए। उन्होंने कहा कि जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत कुल 3757.51 लाख रूपये राशि का भुगतान सामग्री मद में बकाया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्रालय से सामग्री मद में राशि मिलते ही बकाया भुगतान किया जाएगा ।