व्हाइट हाउस ने चीन में कनाडाई नागरिकों की हिरासत को गैरकानूनी बताया

टोरंटो,  व्हाइट हाउस ने चीन में कनाडा के दो नागरिकों को हिरासत में लिये जाने को गैरकानूनी करार दिया है और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एवं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों नागरिकों की रिहाई की मांग जारी रखने पर सहमति जताई है।

अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

चीन ने पिछले महीने कनाडा में हुआवे कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांगझू की गिरफ्तारी के बदले कनाडा के दो नागरिकों को हिरासत में लिया था। इनमें कनाडा के पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और उद्यमी माइकल स्पारोव शामिल हैं। इस घटना को लेकर ट्रूडो ने ट्रंप से सोमवार को फोन पर बात की।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह सैन्डर्स ने कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप ने आज कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने चीन में कनाडा के दो नागरिकों की गैरकानूनी हिरासत और द्विपक्षीय व्यापारिक मुद्दों पर चर्चा की।”

व्हाइट हाउस ने इससे पहले इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने उनकी रिहाई की अपील की थी।

ट्रूडो के कार्यालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने चीन में दो नागरिकों की मनमानी हिरासत को लेकर अमेरिका के समर्थन के लिए राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रिया अदा किया है। दोनों नेता रिहाई की मांग जारी रखने पर सहमत हुए हैं।”