मध्यप्रदेश में कांग्रेस का साथ देगी बसपा : मायावती

नयी दिल्ली, मध्यप्रदेश में भाजपा को जोड़तोड़ से सरकार बनाने से रोकने का हवाला देते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है। राज्य की कुल 230 सीटों में कांग्रेस के पास 114 और बसपा के पास दो सीटें हैं। दोनों दलों के मिलने के बाद गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत होगा।

मायावती ने बुधवार को कहा, ‘‘कांग्रेस की नीतियों और सोच से सहमति नहीं होते हुये भी हमारी पार्टी ने भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिये मध्यप्रदेश में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है।’’

उन्होंने कहा कि इसका मकसद भाजपा को जोड़तोड़ कर सरकार बनाने से रोकना है। मायावती ने कहा कि अगर राजस्थान में जरूरत पड़ी तो वहां भी भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिये बसपा कांग्रेस को समर्थन दे सकती है।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा और कांग्रस में से किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला हैं बसपा को मध्य प्रदेश में दो और राजस्थान में छह सीटें मिली है।

मायावती ने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव में पार्टी को उम्मीद से ज्यादा अच्छे परिणाम नहीं मिले। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से इन परिणामों की समीक्षा कर अगले साल लोकसभा चुनाव में बेहतर परिणाम हासिल करने के मकसद से अभी से जुटने की अपील की।