‘स्टारडम’ एक अभिनेता के लिए भ्रष्ट बनने का सबसे आसान तरीका : नसीरुद्दीन शाह

मुंबई, नसीरुद्दीन शाह को यह स्वीकार करने में कोई हिचक नहीं है कि उन्होंने कुछ फिल्मों में केवल पैसे के लिए काम किया है, लेकिन साथ ही उनका मानना है कि एक अभिनेता के लिए भ्रष्ट होने का सबसे आसान तरीका ‘स्टारडम’ है।

नसीरुद्दीन शाह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘एक अभिनेता के लिए भ्रष्ट होने का सबसे आसान तरीका उसका स्टार बनना होता है। इसके बाद आप अपनी खुद की कल्पनाओं में विश्वास करना शुरू कर देते हैं। आप उस पर विश्वास करना शुरू कर देते हैं, जो प्रेस आपके बारे में लिखता है। यह बेहद खतरनाक है।’’

अभिनेता ने कहा कि चाहे आप फिल्म जगत में किसी भी मुकाम पर हों, उन ऊचाइंयों को भांपना मुश्किल है जहां आप एक फिल्म पर हस्ताक्षर करने के बाद पहुंचेंगे।

उन्होंने कहा कि पटकथा पढ़ते समय यह सुनिश्चित करने का कोई तरीका नहीं हैं कि फिल्म की गुणवत्ता क्या होगी। आपको अपने विवेक पर विश्वास करना होता है। कई बार यह सही साबित होता है और कई बार गलत।

अभिनेता ने कहा कि उन्होंने अपने चार दशक लंबे करियर में केवल रोजी-रोटी चलाने के लिए काम किया है और यह बात स्वीकार करने में उन्हें कोई शर्म नहीं है।

‘ए वेडनेसडे’, ‘मासूम’, ‘स्पर्श’ और ‘निशांत’ जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय की छाप छोड़ने वाले नसीरूद्दीन शाह ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि वह फलते फूलते स्वतंत्र सिनेमा का हिस्सा बन सके। हालांकि उन्होंने कई फिल्मों में बेहद कम पारिश्रमिक पर या मुफ्त में भी काम किया।

उन्होंने कहा ‘‘कई बार मुझे कहा गया कि भुगतान नहीं मिलेगा और कई बार तो मैंने मात्र 5,000 या 10,000 रूपये के वादे पर भी काम किया। यह अलग बात है कि इन गंभीर निर्माताओं ने मुझे यह राशि भी नहीं दी।’’

उन्होंने कहा ‘‘लेकिन जिन पर भरोसा रहा, उनके साथ मैं काम करता रहा और फायदा उठाने वालों से रिश्ते तोड़ लिए।’’