अंधकार पर प्रकाश की विजय का उत्सव है दिवाली: पोम्पियो

वाशिंगटन, दिवाली के मौके पर दुनियाभर के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को कहा कि यह अंधकार पर प्रकाश की जीत का उत्सव है।

उन्होंने कहा कि यह प्रार्थना का भी समय है जब लोग बिना किसी इनाम या भुगतान के निस्वार्थ सेवा करते हैं।

पोम्पियो ने दिवाली के संदेश में लोगों को आनंददायक एवं समृद्धि वाले अवकाश की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘प्रकाश के पर्व’ के नाम से भी चर्चित दिवाली अंधकार पर प्रकाश की विजय मनाने का विशेष मौका है।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि दुनियाभर में करीब एक अरब लोग दिये जलाकर इस बात को याद करेंगे कि बुराई पर अंतत: अच्छाई, अज्ञानता पर ज्ञान और कटुता पर दया की जीत होती है।

पोम्पियो ने कहा, ‘‘जो इस उत्सव के मौके पर झालरों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं अमेरिका में दिवाली मना रहे हमारे मित्रों की उपलब्धियों को भी सराहना चाहता हूं, उन्होंने हर दिन हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।’’

‘सीनेट इंडिया कॉकस’ के सहअध्यक्ष सीनेटर जॉन कार्यिन ने कहा कि दिवाली से हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होती है और टेक्सास में हजारों भारतीय अमेरिकी सहित दुनियाभर में लाखों लोग प्रकाश के इस पर्व को मनाते हैं।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित पहली हिन्दू तुलसी गबार्ड ने वीडियो संदेश में कहा कि दिवाली साल का वह विशेष समय होता है जहां दुनियाभर के लोग एकसाथ आकर भगवान रामचंद्र के कई साल के वनवास से अयोध्या लौटने के सम्मान में दिये जलाते हैं और अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञानता पर ज्ञान की विजय का उत्सव मनाते हैं।

Leave a Reply