आयुष्मान भारत एक नयी क्रांति, मध्यप्रदेश में एक करोड़ 30 लाख परिवार लाभान्वित होंगे : चौहान

भोपाल,  आयुष्मान भारत योजना को एक नयी क्रांति बताते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस योजना से मध्यप्रदेश के एक करोड़ 30 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

चौहान ने आज यहाँ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत – निरामयम मध्यप्रदेश के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आयुष्मान भारत योजना एक नयी क्रांति है। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के लिये यह अद्भुत योजना बनाई है। इस योजना से मध्यप्रदेश के 1.30 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे।’’ इस कार्यक्रम में केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गेहलोत भी उपस्थित थे।

चौहान ने कहा कि चिकित्सा सुविधा प्राप्त करना नागरिकों का बुनियादी अधिकार है। संसाधनों पर सबका हक है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की संबल योजना दुनिया की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना है। संबल योजना के हितग्राहियों को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। केन्द्र सरकार की गरीबों के कल्याण की योजनाओं का क्रियान्वयन मध्यप्रदेश में प्राथमिकता से किया जा रहा है।

चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत – निरामयम मध्यप्रदेश योजना का क्रियान्वयन प्रदेश में ट्रस्ट मॉडल के रूप में किया जायेगा। योजना की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने के लिये व्यापक अभियान चलाया जायेगा। यह योजना आम जनता की जिंदगी में बदलाव लाने की योजना है।

चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब इलाज से वंचित नहीं रहेगा।