चीन के खिलाफ नये शुल्क लगाने की योजना को आगे बढ़ाने जा रहे हैं ट्रंप: रिपोर्ट

वाशिंगटन,  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से करीब 200 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर नये शुल्क लगाने की अपनी योजना लागू करने जा रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की शनिवार की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है।

दोनों पक्ष आयात शुल्क विवाद को लेकर नये दौर की बातचीत की तैयारी कर रहे थे। पिछले सप्ताह ट्रंप ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि इस तरह का कदम ‘बहुत जल्द’ उठाया जा सकता है।

जर्नल ने इस पूरे घटनाक्रम से अवगत कुछ सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि शुल्क के दस प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है। हालांकि इस साल 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का ऐलान किया गया था।

दोनों सरकारें एक-दूसरे के 50 अरब तक के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लागू कर चुके हैं।

बीजिंग ने ट्रंप द्वारा योजना को आगे बढ़ने की स्थिति में 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों की एक सूची जारी की है, जिस पर जवाबी तौर पर शुल्क लगाया जा सकता है।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने संभावित ऐलान के समय के बारे में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया लेकिन कहा, “चीन के अनुचित व्यापार गतिविधियों से निपटने के लिए राष्ट्रपति और उनके प्रशासन का रुख बिल्कुल स्पष्ट है। हम चीन से अमेरिका द्वारा लंबे समय से उठायी जा रही चिंताओं के समाधान का आह्वान करते हैं।”