पूरी दुनिया में मनाया जाएगा गुरू नानक का 550 वां प्रकाश पर्व : सुषमा

नयी दिल्ली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि गुरू नानक देव का 550 वां प्रकाश पर्व पूरी दुनिया में मनाया जाएगा । सभी भारतीय दूतावास और भारतीय मिशन समारोह का आयोजन करके उनके भाईचारे और सहयोग के संदेश फैलाएंगे ।

विश्व पंजाबी संगठन के सहयोग से भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा आयोजित ‘गुरबानी कीर्तन’ समारोह में सुषमा ने कहा कि संरक्षणवाद के इस युग में, गुरु नानक देव के साझा करने के संदेश की तुलना में कोई और बेहतर संदेश नहीं हो सकता है।

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘इस अशांत दुनिया में जहां हिंसा और हत्या का दौर जारी है, जहां धर्म के नाम पर लोगों का संहार किया जा रहा है, प्रकाश पर्व के माध्यम से हम गुरू नानक देव और अन्य सिख गुरूओं के संदेश को पूरी दूनिया में फैलाना चाहते हैं ।

सुषमा ने कहा कि ये संदेश सेमिनारों, ‘गुरबानी कीर्तन’ और ऐसे अन्य कार्यक्रमों के जरिये फैलाए जायेंगे ।

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ दिन बाद हमलोग गुरू नानक के 550 वें प्रकाश पर्व की शुरूआत करेंगे । मैं आपको कहना चाहती हूं कि गुरू नानक देव का 550 वां प्रकाश पर्व हम पूरी दुनिया में मनायेंगे । सभी दूतावास, सभी मिशन इसे मनायेंगे ।’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि गुरू नानक देव के 550 वें प्रकाश वर्ष को ‘‘वैश्विक भाईचारा वर्ष’’ के रूप में मनाया जाएगा ।