आत्महत्या करने वाले किसान का कर्ज चुकाएगी कांग्रेस : पायलट

जयपुर,  राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने किसान की आत्महत्या को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए आज कहा कि एक तरफ गरीबों की शवयात्रा निकल रही है तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री राजे गौरव यात्रा निकाल रही हैं।

पायलट ने नागौर के चारणवास गांव में किसान मंगलराम के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया।

मंगलराम ने कथित तौर पर कर्ज के बोझ के चलते पिछले दिनों आत्महत्या कर ली थी।

पायलट गांव में मृतक के परिजनों से मिले। उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकार कुछ कदम नहीं उठाती है तो किसान का सारा बकाया कर्ज कांग्रेस पार्टी चुकाएगी ताकि पीड़ित परिवार को राहत मिले और उसकी जमीन कुर्क नहीं हो।

पायलट ने संवाददाताओं से कहा, ‘’एक तरफ तो राज्य में गरीब की शवयात्रा निकल रही है तो दूसरी और मुख्यमंत्री राजे गौरव यात्रा निकाल रही हैं। वे बताएं कि इसमें कैसा गौरव है।’’ मुख्यमंत्री राजे इस समय चालीस दिन की गौरव यात्रा के तहत प्रदेश भर में जनसभाएं कर रही हैं।

पायलट ने कहा, ‘‘अगर राज्य सरकार शारीरिक रूप से अक्षम, दलित, गरीब किसान की मदद के लिए सामने नहीं आ सकती तो इससे बड़ा अन्याय कुछ हो नहीं सकता।’’

नागौर जिले के चारणवास गांव के मंगलराम ने चार अगस्त को फांसी लगा ली थी। परिजनों का कहना है कि शारीरिक रूप से अक्षम मंगल राम कर्ज समय पर नहीं चुकाने को लेकर तनाव में था और जमीन कुर्की का आदेश जारी होने के चलते उसने आत्महत्या कर ली।

कांग्रेस महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस मामले में राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि ‘‘प्रदेश के लिए यह शर्म की बात है कि अन्नदाता द्वारा आत्महत्या का सिलसिला थम ही नहीं रहा।’’

Leave a Reply