मध्यप्रदेश में गठबंधन की संभावनाओं पर चर्चा के लिए कलमनाथ और मायावती के बीच मुलाकात

भोपाल, मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में गठबंधन की संभावनाओं पर चर्चा के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और बसमा अध्यक्ष मायावती ने कल दिल्ली में मुलाकात की।

प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मानक अग्रवाल ने आज ‘भाषा’ को बताया, ‘‘ प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी और बसपा प्रमुख मायावती जी की कल दिल्ली में मुलाकात हुयी। यह मुलाकात प्रदेश में आसन्न विधानसभा चुनाव के लिए गंठबंधन की संभावनाओं पर चर्चा के लिए हुई ।’’ उन्होंने कहा,‘‘ प्रदेश अध्यक्ष पहले ही कह चुके हैं कि भाजपा को सत्ता से हटाने के लिये उनकी पार्टी बसपा जैसे समान विचारधारा वाले दलों के साथ चुनाव पूर्व तालमेल के लिये तैयार है।’’

उन्होने कहा कि फिलहाल चुनाव अभी दूर हैं इसलिये दोनों नेताओं के बीच सीटों के बंटवारे के फार्मूले पर संभवत: चर्चा नहीं हुयी।

मध्यप्रदेश के राजनीतिक पंडितों का अनुमान है कि सत्ता विरोधी कारक के चलते कांग्रेस-बसपा का चुनाव पूर्व गठबंधन प्रदेश से भाजपा को सत्ता से बेदखल कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में बसपा को कुल मतों का 6.29 फीसद वोट मिले थे और चार सीटों पर जीत हासिल की थी ।