प्लास्टिक पर प्रतिबंध में चाहिये सबका सहयोग : योगी

बाराबंकी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 15 जुलाई से सूबे को प्लास्टिक मुक्त करने के काम में आम जनता का सहयोग मांगा है।

योगी ने रामनगर स्थित लोधेश्वर महादेव में आयोजित वन महोत्सव में कहा कि उन्होंने 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है। वह जनता से प्लास्टिक मुक्त व्यवस्था के लिये सहयोग का आह्वान करते हैं।

उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक के कप, प्लेट, पॉलीथीन इत्यादि का प्रयोग ना हो, यह सुनिश्चित कराने के लिये हम सबको मिलकर काम करना चाहिये।

मुख्यमंत्री ने नीलगायों से फसलों को होने वाले नुकसान का जिक्र करते हुए कहा कि नीलगाय फसलों को उतना नुकसान नहीं पहुंचाती, जितना छुट्टा जानवर पहुंचाते हैं। हरदोई में एक प्रगतिशील किसान ने उन्हें बताया कि जो किसान अपने खेत में गाय के गोबर का छिड़काव करते हैं, उनके खेत को नीलगाय कभी नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। यह नीलगायों से फसल को बचाने का प्राकृतिक तरीका है।

योगी ने कार्यक्रम से पूर्व श्री लोधेश्वर महादेव के मंदिर पहुंचकर विधि-विधान से पूजा अर्चना की और महादेव को बहुत जल्द पर्यटन स्थल की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा भी की।

उन्होंने कहा कि आगामी स्वतंत्रता दिवस पर झण्डारोहण के बाद पर्यावरण सुरक्षा के लिये पूरे प्रदेश में धार्मिक महत्व तथा औषधीय गुणों वाले नौ करोड़ पौधे एक साथ लगाए जाएंगे और उनकी सुरक्षा भी की जाएगी। आप सभी एक वृक्ष लगाने का संकल्प लें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण जितना बेहतर बनेगा उतना ही हम सब स्वस्थ रहेंगे। अन्यथा आज जिस प्रकार बारिश के मौसम में मानसून की हालत ठीक नहीं दिख रही है, आगे और संकट झेलना पड़ सकता है।