फीफा कप : ब्राजील आराम से और बेल्जियम जूझते हुए अंतिम आठ में पहुंचा

मॉस्को, (हि.स.)। गत उपविजेता ब्राजील और वरीयता में नंबर तीन बेल्जियम आशानुरूप फीफा कप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। मेक्सिको के खिलाफ जीत में ब्राजील के श्रेष्ठ स्ट्राइकर नेमार ने खेल के उत्तरार्ध के शुरू में शानदार गोल से बढ़त ली तो दूसरा गोल मैच खत्म होने के दो मिनट पहले नेमार के नपेतुले पास पर रॉबेर्टो फिरमीनों ने गोल कर जीत सुनिश्चित की।

मेक्सिको के लिए यह दिन दुर्भाग्यशाली रहा कि वह सातवीं बार क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने से वंचित रह गई। जीत के इरादे से मेक्सिको ने खेल के बीस मिनट तक दबदबा बनाए रखा, पर ब्राजील के मंजे हुए क्षेत्र रक्षण से गोल नहीं कर पाई। खेल के उत्तरार्ध के छठे मिनट में 26 वर्षीय नेमार ने गोल कर बढ़त ली थी। इसके लिए उसने गेंद पर बढ़िया नियंत्रण करते हुए दो डिफेंडर को छकाया और शानदार गोल किया था। ग्रुप स्टेज पर निराशाजनक प्रदर्शन के बाद दूसरा गोल भले ही उसने नहीं किया, लेकिन गोल रेखा के समीप नपातुला पास नेमार का था, जिस पर रॉबर्टो ने गेंद को नेट में डालने में चूक नहीं की।

बेल्जियम ने फेयरप्ले के आधार पर नॉक आउट में पहुंची जापानी टीम से दो गोल से पिछड़ने के बाद उसे तीन-दो गोल से हराने में सफलता हासिल की। बेल्जियम ने मैच में लगभग पूरे समय दबदबा बनाए रखा, लेकिन उसे पहला मौका दो गोल से पिछड़ने के बाद 69वें मिनट में मिला। इसके बाद बेल्जियम ने आक्रामक रूख अपनाते हुए पांच मिनट बाद ही दूसरा गोल कर दो-दो से खाता बराबर कर दिया। बेल्जियम ने दोनों गोल बाएं छोर पर हुई हलचल में एक शैली में हैडर से हुए। पहले जान वरतोझों ने और दूसरा गोल मारोनो फेलानी ने किए। बेल्जियम की ओर से तीसरा लंबी सीटी बजने के अंतिम क्षण में उस समय हुआ, जब दोनों ही टीमें दो-दो गोल की बराबरी के बाद अतिरिक्त समय के लिए बढ़ चले थे। अंतिम क्षणों में शाट बेल्जियम के थामस म्यूनीर ने लिया उसने गेंद रोमेलू लकाको को एक क्रॉस से दी थी, जिसने गेंद पर नियंत्रण कर नेट पर निशाना लेने की बजाए आगे बढ़ने दी। बॉक्स में वही मौके का फायदा उठाते हुए नासेर चाडले ने गोल करने में चूक नहीं की। इससे पूर्व 47वें मिनट में जापान ने डिफेंडर वरतोझों की त्रुटि पर हारागूचे ने बढ़त ली और ताकाशी इनुई ने गोल कर बढ़त 2-0 से बढ़ा दी थी। क्वॉर्टर फाइनल में ब्राजील का मुकाबला बेल्जियम से होगा।