जीएसटी प्राप्ति जून में बढ़कर 95,610 करोड़ रुपये हुई: अधिया

नयी दिल्ली ,  माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत जून में राजस्व प्राप्ति इससे पिछले महीने के मुकाबले करीब 1,600 रुपये बढ़कर 95,610 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

इससे पिछले माह मई में जीएसटी राजस्व संग्रहण 94,016 करोड़ रुपये रहा था। वित्त सचिव हसमुख अधिया ने आज यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इससे पहले अप्रैल 2018 में जीएसटी राजस्व प्राप्ति एक लाख करोड़ रुपये की सीमा को पार करते हुये 1.03 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी।

अधिया ने यहां जीएसटी प्रणाली लागू होने के एक साल के अवसर पर आयोजित ‘ जीएसटी दिवस ’’ समारोह में कहा , ‘‘ अभी नियमित रूप से हर महीने एक लाख करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति के मुकाम पर हम नहीं पहुंचे हैं। लेकिन हमें उम्मीद हैं कि यह एक लाख करोड़ रुपये प्रति माह के स्तर तक पहुंच जायेगा। ’’

अधिया ने इस अवसर पर कहा कि पिछले वित्त वर्ष में हर महीने जीएसटी औसत संग्रहण 89,885 करोड़ रुपये रहा। उन्होंने कहा कि यदि कारोबार में नकली बिलों का काम बंद हो जाये तो जीएसटी संग्रह और बेहतर होगा।

वित्त सचिव ने इस अवसर पर जीएसटी को वास्तविकता में बदलने के लिये काम करने वाले वित्त मंत्रालय और राज्यों के वित्त विभाग के अधिकारियों की सराहना की।

उन्होंने कहा , ‘‘ जीएसटी को अमल में लाने के लिये अधिकारियों ने दिन – रात काम करके कमाल कर दिया। जीएसटी परिषद की 27 बैठकें हुई तो उसके पीछे अधिकारियों की कठिन मेहनत भी रही। ’’

उन्होंने जीएसटी लागू करने में राज्यों , कारोबारियों , वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों के प्रयासों की भी सराहना की।

देश में जीएसटी प्रणाली को एक जुलाई 2017 को लागू किया गया।