मोरक्को पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगा रोनाल्डो का पुर्तगाल

मास्को ,  स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो विश्व कप के शुरुआती मैच की अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखकर पुर्तगाल को ग्रुप बी में कल यहां मोरक्को के खिलाफ बड़ी जीत दिलाने का प्रयास करेंगे।

पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये रोनाल्डो की हैट्रिक की मदद से यूरोपीय चैंपियन पुर्तगाल ने सोची में अपने पहले मैच में स्पेन को 3-3 से बराबरी पर रोका था। यह रोनाल्डो के करियर की 51वीं हैट्रिक थी। संयोग से टूर्नामेंट के इतिहास में भी यही 51वीं हैट्रिक थी। इससे रोनाल्डो चार विश्व कप में गोल करने वाले चौथे फुटबालर भी बने थे।

रोनाल्डो ने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं। यह अच्छा व्यक्तिगत रिकार्ड है।’’

यूरो 2016 में जीत के बावजूद पुर्तगाल को वर्तमान विश्व कप में खिताब के प्रबल दावेदारों में नहीं माना जा रहा है लेकिन वह मोरक्को पर जीत से अंतिम 16 में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा सकता है।

पुर्तगाल के स्ट्राइकर आंद्रे सिल्वा ने कहा, ‘‘अगर हम दोनों टीमों की तुलना करें तो मुझे लगता है कि हम मोरक्को से मजबूत हैं लेकिन मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह हमारे लिये आसान मैच होगा। हम उन्हें कम करके नहीं आंक सकते और हमें प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी का सम्मान करना होगा। विश्व कप में प्रत्येक मैच कड़ा होता है।’’

यह दूसरा अवसर होगा जबकि ये दोनों टीमें विश्व कप में आमने सामने होंगी। इससे पहले 1986 में मोरक्को ने ग्रुप चरण में पुर्तगाल को 3-1 से हरा दिया था।

मोरक्को ने क्वालीफाईंग के अंतिम दौर में एक भी गोल नहीं गंवाया और 20 साल बाद में विश्व कप में जगह बनायी लेकिन ईरान के खिलाफ पहले मैच में अजीज बोहानडोज के आत्मघाती गोल से उसकी नाकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है।

हर्व रेनार्ड की टीम के सामने अब बड़ी चुनौती है क्योंकि उसे पुर्तगाल और स्पेन से भिड़ना है लेकिन मिडफील्डर फैसल फज्र ने कहा कि एटलस लायन्स ने उम्मीद नहीं खोयी है।

मोरक्को की 23 सदस्यीय टीम में से किसी अन्य देश में जन्म लेने वाले 17 खिलाड़ियों में से एक फज्र ने कहा, ‘‘अगर मैं कहता हूं कि हमें क्वालीफाई करने का विश्वास नहीं था तो यह झूठ होगा। मैं कुछ उदाहरण देता हूं जैसे अर्जेंटीना और आइसलैंड का मैच ड्रा छूटना। जहां चाह वहां राह है। पुर्तगाली खिलाड़ियों के भी दो पांव हैं और वे भी हमारी तरह इंसान हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पहले मैच में हार के बावजूद टीम का माहौल बहुत अच्छा है। हम 20 साल से इस क्षण का इंतजार कर रहे थे। मोरक्को के सभी निवासी 20 साल से इसका इंतजार कर रहे थे। हम एक बड़े परिवार की तरह हैं।’’

भारतीय समयानुसार यह मैच शाम पांच बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।