उत्तर कोरिया की चेतावनी के बीच दक्षिण कोरिया ने सफल ट्रम्प-किम वार्ता पर जोर दिया

सोल , दक्षिण कोरिया ने आज उत्तर कोरिया के साथ उच्च स्तरीय वार्ता बहाल करने पर जोर देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों को लेकर जारी गतिरोध खत्म करने के लिये अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एवं उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सफल वार्ता की संभावनाओं को बढ़ाने के मकसद से वह अमेरिका एवं उत्तर कोरिया के साथ मिलकर संवाद करेगा।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ( एनएससी ) की यह घोषणा उत्तर कोरिया की धमकी की पृष्ठभूमि में आयी है।

एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने यह कहकर ट्रम्प एवं किम के बीच अगले महीने होने वाली ऐतिहासिक बैठक खत्म करने की धमकी दी थी कि उसे अपने परमाणु हथियार छोड़ने के लिये उस पर दबाव के इरादे से ‘‘ एक – तरफा ’’ संवाद में कोई रुचि नहीं है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका – दक्षिण कोरियाई सैन्य अभ्यास पर विरोध जताने के लिये दक्षिण कोरिया के साथ उच्च स्तरीय बैठक पर अचानक रोक लगा दी थी ।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई – इन के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार चुंग इयूई – योंग की अध्यक्षता में बैठक के बाद एनएससी ने कहा , ‘‘ दक्षिण कोरिया ने किम एवं ट्रम्प के बीच वार्ता की पहल की और वह संवाद के विभिन्न माध्यमों से अमेरिका एवं उत्तर कोरिया के बीच मध्यस्थता करेगा ताकि उत्तर कोरिया – अमेरिका की यह वार्ता सफलता पूर्वक हो सके। ’’

Leave a Reply