मारुति 52,686 नयी स्विफ्ट, बलेनो की ब्रेक प्रणाली की जांच करेगी, ग्राहकों को सुझाव

नयी दिल्ली , मारुति सुजुकी इंडिया ( एमएसआई ) स्विफ्ट और बलेनो मॉडल की 52,686 नयी कारों के ग्रहाकों को ब्रेक प्रणाली की जांच करने को कह रही है। कंपनी ने इसके लिए एक विशेष जांच और मरम्मत अभियान शुरू किया है। इसमें इन वाहनों की ब्रेक प्रणाली में वैक्यूम होज में खामी की आशंकाओं की जांच की जाएगी है।

कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इन नयी स्विफ्ट और बलेनो का विनिर्माण एक दिसंबर 2017 से 16 मार्च 2018 के बीच किया गया है।

कंपनी के इस अभियान में इस साल फरवरी में पेश की गई कुल 44,982 नयी स्विफ्ट और 7,704 बलेनो की जांच की जानी है।

ब्रेक वैक्यूम होज एक रबर का पाइप होता है जो ब्रेक लगाते समय में हवा को छोड़ता है और निर्वात तैयार करता है। हालांकि इसका ब्रेक लगाने या ब्रेक लगाने की दूरी पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

संपर्क करने पर कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि इस अभियान को ‘ गाड़ियां वापस बुलाने ’ की संज्ञा नहीं दी जा सकती क्योंकि इसका सुरक्षा के साथ कोई लेना – देना नहीं है। यह एक सर्विस अभियान है जो दुनियाभर की कंपनियां खराब उपकरण ठीक करने के लिए अपनाती हैं।

कंपनी ने कहा कि इसके लिए ग्राहक डीलर से बातचीत कर अपने वाहन की जांच करा सकते हैं। यदि उनके वाहन में कुछ खराबी पायी जाती है तो उसे ग्राहक को मुफ्त में बदल कर दिया जाएगा।