जीएसटी के तहत डिजिटल भुगतान पर छूट को लेकर मंत्री समूह की बैठक 11 मई को

नयी दिल्ली ,  जीएसटी के तहत डिजिटल भुगतान प्रोत्साहन पर बिहार के उप – मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अगुवाई वाली मंत्री स्तरीय समिति की 11 मई को बैठक होगी। बैठक में कुछ राज्यों विशेषकर पश्चिम बंगाल की तरफ से इसको लेकर जतायी गयी चिंता को दूर की जाएगी।

डिजिटल लेन – देन को प्रोत्साहन देने के लिये जीएसटी परिषद ने पिछले सप्ताह माल एवं सेवा कर ( जीएसटी ) दर में उन मामलों में चेक या डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले ग्राहकों को 2 प्रतिशत की छूट देने पर चर्चा की जहां कर की दर 3 प्रतिशत या उससे अधिक है। छूट की सीमा 100 रुपये प्रति लेन – देन होगी।

एक अधिकारी ने बताया , ‘‘ जीएसटी परिषद में 98 प्रतिशतर सदस्य प्रस्ताव के लिये सहमत थे वहीं पश्चिम बंगाल ने इस पर चिंता जताते हुए कहा कि गरीब इससे प्रभावित होंगे। हम चिंताओं पर चर्चा करेंगे और 11 मई की बैठक में इस बारे में आम सहमति पर पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। ’’

मोदी की अगुवाई वाला मंत्रियों के समूह को वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद के समक्ष 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने की जिम्मेदारी दी गयी है। परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं।

पांच सदस्यीय मंत्री समूह में गुजरात के उप – मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल , पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्राा , हरियाणा के उत्पाद एवं कर मामलों के मंत्री कैप्टन अभिमन्यू तथा पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल हैं।