मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी: राजनाथ

अमृतसर, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने में शामिल पाये जाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए आज कहा कि महान हस्तियों की मूर्तियों का अपमान सहन नहीं किया जायेगा।

सिंह ने यहां जलियांवाला बाग में शहीद उधम सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया।

उन्होंने कहा,‘‘ इन दिनों, मैं देख रहा हूं कि महान हस्तियों की मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किये जाने की घटनाएं हुई है। भारतीय संस्कृति इसकी अनुमति नहीं देती है, भले ही आप उनकी( महान हस्ती) विचारधारा से सहमत न हों। लेकिन इस देश में किसी की भी मूर्ति को तोड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।’’

सिंह ने जलियांवाला बाग में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा,‘‘ असहिष्णुता और हिंसा हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं हो सकते।’’

सिंह ने कहा कि महान हस्तियों की मूर्तियों का अपमान कभी भी सहन नहीं किया जायेगा और यदि इस तरह की कोई घटना प्रकाश में आई तो इसके लिए दोषी पाये जाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने कहा कि देशभर में इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जारी किये जा चुके है।

अपने संबोधन के दौरान केन्द्रीय मंत्री ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में भगत सिंह और उधम सिंह जैसे लोगों द्वारा किये गये त्याग के बारे में भी बात की।

इससे पूर्व केन्द्रीय गृह मंत्री ने यहां स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका। उनके साथ पंजाब भाजपा के नेता और केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला, शिअद सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा और भाजपा के राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक थे।

इसके बाद एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने सिंह को सम्मानित किया और उन्हें सिख धार्मिक पुस्तकें, शॉल और स्वर्ण मंदिर की एक प्रतिकृति भेंट की।