शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न

उज्जैन । आगामी त्यौहारों को शान्तिपूर्ण एवं हर्षोल्लास के साथ मनाने के उद्देश्य से कंट्रोल रूम स्थित अवन्तिका सभागृह में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे की अध्यक्षता में शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने होलिका दहन में लकड़ी की जगह गोबर के कंडों का प्रयोग करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि वृक्षों के संरक्षण के लिये यह आवश्यक हो गया है। बैठक पुलिस अधीक्षक श्री सचिन अतुलकर, आयुक्त नगर पालिक निगम डॉ.विजय कुमार जे, सिंहस्थ मेला प्राधिकरण अध्यक्ष श्री दिवाकर नातू, भूतपूर्व विधायक श्री शिवा कोटवानी, श्री रूप पमनानी आदि सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने आमजन से वृक्षों को न काटने, बीच सड़क पर अथवा बिजली के तारों के नीचे गड्ढा खोदकर होली न जलाने, हुड़दंग न करने, जबरन रंग न लगाने, जानवरों पर रंग न डालने, किसी भी चल समारोह में शस्त्र आदि लेकर न चलने, कैमिकलरहित रंग का उपयोग करने, साफ-सफाई रखने की अपील की। साथ ही सम्बन्धित विभागों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने पीएचई को धुलेंडी व रंगपंचमी के दिन दोपहर में निश्चित समय पर जलप्रदाय करने, नगर निगम को साफ-सफाई कराने, स्वास्थ्य विभाग को शासकीय चिकित्सालय में सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने आदि के निर्देश दिये।

शान्ति समिति के सदस्यों ने होली के त्यौहार पर साफ-सफाई व प्रकाश के समुचित इंतजाम करने पर जोर दिया। सदस्यों ने नागरिकों से भी अपील की कि वे जबरन किसी पर रंग न डालें तथा रासायनिक एवं स्वास्थ्य के लिये हानिकारक रंगों का इस्तेमाल भी न करें। सदस्यों ने संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त सुनिश्चित करने की जरूरत बताई। बैठक में अवगत कराया गया कि आगामी 6 मार्च को बोहरा समाज के धर्मगुरू एक हफ्ते के प्रवास पर उज्जैन आ रहे हैं। इसी प्रकार सिंधी समाज के पर्व चैतीचांद के अवसर पर विशाल वाहन रैली निकाली जायेगी। अत: इस अवसर पर यातायात सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करवाई जायें।