वेनेजुएला में अमेरिकी राजदूत की कठोर बयानबाजी के लिए कड़ी आलोचना

कराकास,  वेनेजुएला की संसद के प्रमुख ने वेनूजुएला में अमेरिकी राजदूत पर सैन्य तख्तापलट का समर्थन करने का आरोप लगाया और राजूदत के खिलाफ जवाबी राजनयिक कदम उठाने की धमकी दी है। हालांकि उन्होंने यह नहीं कहा कि उन्हें निकाला जाएगा।

राष्ट्रीय संविधान सभा की अध्यक्ष डेल्सी रॉड्रिग्ज ने अमेरिकी राजदूत टॉड रॉबिन्सन को निशाना बनाते हुए अनेक ट्वीट किए। दरअसल अमेरिकी राजदूत ने एक स्थानीय ऑनलाइल पब्लिकेशन को एक साक्षात्कार दिया था जिसमें उन्होंने वेनेजुएला सरकार की आलोचना की थी।

इस साक्षात्कार में रॉबिन्सन ने पब्लिकेशन रनरनीज से कहा था कि ऐसी संभावना है कि अमेरिका वेनेजुएला के महत्वपूर्ण तेल सेक्टर पर प्रतिबंध लगा सकता है। इन प्रतिबंधों में राष्ट्रपति निकोसल मादुरो तथा बड़ी संख्या में अहम सरकारी अधिकारियों को भी शामिल किया जा सकता है।

रॉबिन्सन ने कहा, ‘‘ सभी विकल्प सामने हैं।’’

इसके अलावा उन्होंने 22 अप्रैल को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले चुनाव प्रक्रिया की आलोचना की। मादुरो दुबारा सत्ता में आने के लिए यह चुनाव लड़ रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि देश के भविष्य में वेनेजुएला की सेना का व्यापक प्रभाव है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि एक राजदूत होने के नाते वह सैन्य तख्तापलट का समर्थन नहीं करते।

इस बयानबाजी पर रॉड्रिग्ज ने कहा कि वेनेजुएला की जनता के सम्मान की रक्षा के लिए कोई कदम उठाने से पहले संविधान सभा उनकी टिप्पणियों की समीक्षा करेगी।

बहरहाल अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की।