नए तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है पाक: अमेरिका

वाशिंगटन, अमेरिकी खुफिया प्रमुख ने आगाह किया कि पाकिस्तान छोटी दूरी के हथियारों सहित नए तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है।

नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डैन कोट्स ने शनिवार को जम्मू में सुंजवान सैन्य शिविर पर हुए पाकिस्तानी आतंकियों के एक समूह के हमले के बाद यह टिप्पणी की है।

कोट्स ने खुफिया मामलों से जुड़ी सीनेट की प्रवर समिति द्वारा विश्वव्यापी खतरों के विषय पर आयोजित की गयी सुनवाई के दौरान कल सांसदों से कहा कि पाकिस्तान छोटी दूरी के रणनीतिक हथियारों सहित नये तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है।

उन्होंने अगाह किया कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों का निर्माण एवं छोटी दूरी के रणनीतिक हथियारों सहित नये तरह के परमाणु हथियारों, समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों, हवा में छोड़े जाने वाली क्रूज मिसाइल और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का विकास करना जारी रखा है।

कोट्स ने कहा कि इन नए तरह के परमाणु हथियारों से क्षेत्र में सुरक्षा के लिए नए खतरे पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के लिए अगले साल से उत्तर कोरिया सबसे बड़े खतरों में से एक होगा।

उत्तर कोरिया के ईरान और सीरिया समेत कई देशों को बैलिस्टिक मिसाइल की तकनीक देने के इतिहास तथा सीरिया द्वारा परमाणु रिएक्टर बनाने के दौरान उसकी मदद करना यह दिखाता है कि वह खतरनाक तकनीकों का प्रसार करना चाहता है।

उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे साल 2017 में अपनी पहली अंतमर्हाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने समेत कई बार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया।

उत्तर कोरिया लंबी दूरी की, परमाणु संपन्न मिसाइल विकसित करने को लेकर प्रतिबद्ध है जो सीधे अमेरिका तक मार करने में सक्षम हों।

Leave a Reply