दक्षिण अफ्रीका ने जीत से भारत की विजयी लय रोकी, सीरीज जीवंत रखी

जोहानिसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत की वनडे में शानदार लय रोकते हुए पांच विकेट की जीत से सीरीज को जीवंत रखा।

डकवर्थ लुईस पद्धति से मिली इस जीत का मतलब है कि छह मैच की सीरीज में अब भी उसके पास बराबरी का मौका है जिसमें भारत 3-1 से आगे चल रहा है।

हेनरिक क्लासन ने 27 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से नाबाद 43 रन बनाये और उन्होंने दो बार हुई बारिश की बाधा के बाद 28 ओवर का मैच किये जाने के बाद भारतीय स्पिनरों पर दबदबा हासिल किया।

बिजली चमकने और हल्की बारिश ने पहले भारतीय पारी के दौरान बाधा डाली, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी के शुरू में फिर बारिश आ गयी। इससे कुल 113 मिनट का खेल खराब हुआ और इससे दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवर में 202 रन का लक्ष्य मिला।

इससे पहले उन्हें 290 रन का लक्ष्य मिला था जिसे हासिल करने के लिये हाशिम अमला (33) और ऐडन मार्कराम (22) ने मेजबान टीम के लिये आक्रामक शुरूआत की। मार्कराम आठवें ओवर में पगबाधा आउट हुए जो बारिश आने से पहले की अंतिम गेंद थी। इससे दक्षिण अफ्रीका ने तब तक एक विकेट गंवाकर 43 रन बना लिये थे।

बारिश की बाधा के बाद मेजबान टीम को जीत के लिये 159 रन की दरकार थी, जिससे यह एक टी20 मैच बन गया। हालांकि इससे भारत को फायदा नहीं मिला क्योंकि भुवनेश्वर कुमार (27 रन देकर कोई विकेट नहीं) और जसप्रीत बुमरा (21 रन देकर एक विकेट) पहले ही अपने चार ओवर गेंदबाजी कर चुके थे।

फिर जेपी डुमिनी (10) अमला के साथ जुड़े लेकिन दूसरे विकेट के दोनों 24 रन ही जोड़ सके। एबी डिविलियर्स (18 गेंद में 26 रन) ने क्रीज पर उतरते ही अपने इरादे जतला दिये और युजवेंद्र चहल (68 रन देकर एक विकेट) पर मिडविकेट पर दो छक्के जमाये।

लेकिन 17वें ओवर में छक्का लगाने के प्रयास में हार्दिक पंड्या (37 रन देकर एक विकेट) में फाइन लेग पर आउट हुए। वहीं दूसरे छोर पर अमला भी कुलदीप यादव की गेंद पर भुवनेश्वर को कैच देकर पवेलियन लौट गये। क्षेत्ररक्षक ने बाउंड्री की रस्सी पर एक्रोबेटिक कैच लपका।

अचानक ही दक्षिण अफ्रीका ने 102 रन पर चार विकेट खो दिये। लेकिन मैच का टर्निंग प्वाइंट तब आया जब चहल की डेविड मिलर को बोल्ड करने वाली गेंद को ‘नो बॉल’ करार कर दिया गया।

मिलर ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और पंड्या के ओवर में लगातार तीन बाउंड्री जमायी और इसके बाद चहल की गेंद पर एक शानदार छक्का जड़ा। इस तरह उन्होंने 28 गेंद में चार चौके और दो छक्के से 39 रन जोड़े।

लेकिन क्लासन ने सही मायने में अंतर पैदा किया और स्पिनरों को खूब सताया, विशेषकर चहल को। उन्होंने कई दिलचस्प शाट लगाये जिसमें स्विच हिट भी शामिल था और उन्होंने कई वाइड गेंदों को भी अलग तरह से हिट कर बाउंड्री जमायी।

बल्लेबाजी पिच और बारिश के कारण हुई नमी से रन तेजी से जुड़ रहे थे जिससे स्पिनर दक्षिण अफ्रीका को रोकने में असमर्थ रहे जिसने 11.3 ओवर में 119 रन बनाये।

एडिले फेलुकवायो ने महज पांच गेंद में नाबाद 23 रन बनाये जिसमें एक चौका और तीन छक्का जड़ा था जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 15 गेंद रहते जीत दर्ज कर ली।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के 100वें वनडे में शतक की मदद से भारत ने सात विकेट पर 289 रन बनाये ।

भारतीय टीम इससे बेहतर स्कोर बना सकती थी लेकिन धवन के शतक के बाद बारिश आने से उसकी लय बाधित हुई।

धवन ने कप्तान विराट कोहली ( 75 ) के साथ 158 रन की साझेदारी की। वह अपने सौवें वनडे में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। वह यह कारनामा करने वाले दुनिया के नौवें क्रिकेटर हैं।

भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी कर फैसला किया। टीम में चोटिल केदार जाधव की जगह श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया। दक्षिण अफ्रीकी टीम में इमरान ताहिर की जगह मोर्नी मोर्कल और खाया जोंडो की जगह एबी डिविलियर्स को उतारा गया।

स्तन कैंसर के लिये जागरूकता जगाने के मकसद से यह मैच गुलाबी रंग में रंगा हुआ नजर आया।

खराब फार्म से जूझ रहे रोहित शर्मा एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए और पांच रन ही बना सके। कागिसो रबाडा ने उनका शानदार रिटर्न कैच लपका। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका में 12 वनडे मैचों में 11 . 45 की औसत से रन बनाये हैं।

धवन और कोहिली ने मिलकर शानदार साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को दबाव में ला दिया। दोनों ने 100 रन सिर्फ 100 गेंदों में जोड़े। कोहली ने लुंगी एंगिडि को स्ट्रेट छक्का लगाया।

वह दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय एक दिवसीय श्रृंखला में 350 से अधिक रन बनाने वाले एबी डिविलियर्स के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए। डिविलियर्स ने 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ 367 रन बनाये थे।

कोहली ने अपनी पारी में 83 गेंदों का सामना करके सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद धवन ने अपना शतक पूरा किया।

इस बीच बिजली कड़कने और हल्की बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा और 53 मिनट तक खेल बाधित रहा।

ब्रेक के बाद दक्षिण अफ्रीका ने धवन और अजिंक्य रहाणे के विकेट लिये। धवन को मोर्कल ने आउट किया।

श्रेयस ने 18 और एम एस धोनी ने 43 गेंद में 42 रन बनाये।

Leave a Reply